वजन कम करने के लिए अपनी Diet में कुछ इस तरह शामिल करें ये Indian dishes

वजन कम करने के लिए अपनी Diet में कुछ इस तरह शामिल करें ये Indian dishes
घर पर बने खाने की बात ही अलग होती है. रोटी से लेकर करी तक, सब कुछ हेल्दी और पौष्टिक तत्वों द्वारा घर में बनाए जाते हैं.

अधिकांश लोग भारतीय पारंपरिक डिश (Indian Traditional Dishes) को अपने खाने में शामिल करना पसंद नहीं करते हैं. लोग वजन कम करने के लिए ओट, योगर्ट, सलाद जैसे वेस्टर्न सुपरफूड्स को ही प्राथमिकता देते हैं.

(Fat) और कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) के कारण भारतीय डिशेज (Indian Dishes) अक्सर डाइट प्लान (Diet Plan) का हिस्सा नहीं हो पाती हैं. चावल (Rice) और रोटी (Roti) भारतीय डिश के प्रमुख भोजन हैं, जिनमें कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत अधिक होती है. इसके अलावा किसी भी प्रकार की करी (Curry) में भी फैट की मात्रा होती है और ये दोनों ही खाने में कैलोरी को बढ़ाते हैं.
इसलिए अधिकांश लोग भारतीय पारंपरिक डिश को अपने खाने में शामिल करना पसंद नहीं करते हैं. लोग वजन कम करने के लिए ओट, योगर्ट, सलाद जैसे वेस्टर्न सुपरफूड्स को ही प्राथमिकता देते हैं. लेकिन, असली समस्या भारतीय फूड नहीं है, बल्कि इसे बनाने का तरीका है. यहां कुछ फायदेमंद फूड्स के बारे में आपको जरूर जानना चाहिए.
Healthy fat
करी को हेल्दी बनाने के लिए आपको सही फैट को सही मात्रा में चुनना चाहिए. भारतीय पारंपरिक खानों को बनाने के लिए आमतौर पर सरसो का तेल, रिफाइंड ऑयल, नारियल का तेल और घी का इस्तेमाल किया जाता है. अगर आप अपने खाने में जरूरत से ज्यादा मात्रा में तेल का इस्तेमाल करेंगे तो वह खाना आपके लिए हानिकारक बन जाएगा. इसलिए जरूरी है कि आप अपने खाने को कम से कम तेल में बनाएं
 

Leave a Comment