होली को खुशनुमा करने एक बार फिर छत्तीसगढ़ समेत यहां होगी बारिश

रायपुर। कुछ दिनों से लगातार मौसम में परिवर्तन देखा जा रहा है। हालांकि रात में गर्मी और सुबह-सुबह ठंड का एहसास वर्तमान में हो रही है। एक बार फिर मौसम विभाग ने होली के पहले पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में होली के पहले बारिश के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम बंगाल, पूर्वी असम, अरुणाचल प्रदेश, लक्षद्वीप, केरल और अंडमान निकोबार द्वीपसमूह में कुछ स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना बनी हुई. अगले पश्चिमी विक्षोभ के 28 मार्च को उत्तर के पर्वतीय राज्यों के पास आने की उम्मीद है. जिसकी वजह से फिर से पर्वतीय इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी होगी. मौसम विभाग के मुताबिक, हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद में 28 और 29 मार्च को कुछ जगहों पर ओले गिरने की संभावना है.

दिल्ली में अगले हफ्ते तापमान में बढ़ोतरी होगी और राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं. उत्‍तर प्रदेश, राजस्‍थान, पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी कमोबेश यही हाल देखने को मिलेगा. इन राज्यों में बारिश होने की संभावना नहीं है.

छुरा खेली गांव के बाड़ी में मिली विवाहिता की संदिग्ध शव, पुलिस जांच में जुटी  

राजधानी दिल्ली और आस-पास के इलाकों में पिछले कुछ दिनों से सुबह और शाम में ठंडी हवाएं चल रही हैं. तापमान में शुक्रवार तक कमी बनी रहेगी और शनिवार से तापमान में दोबारा इजाफा होने के संकेत नजर आ रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार जम्‍मू कश्‍मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में वीकेंड पर मौसम खराब होने के आसार नजर आ रहे हैं.

उत्‍तर-पश्चिमी भारत के लिए जारी मौसम की चेतावनी में मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश, उत्‍तराखंड, जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्‍तान और मुजफ्फराबाद में 28 और 29 मार्च को बिजली कड़कने के साथ-साथ कुछ जगहों पर ओले गिरने की संभावना जताई है. मौसम विभाग के अनुसार पंजाब, हरियाणा, दिल्‍ली, पश्चिमी उत्‍तर प्रदेश, पूर्वी यूपी, पश्चिमी और पूर्वी राजस्‍थान में बारिश की कोई संभावना नजर नहीं आ रही है.

मौसम विभाग के मुताबिक, होली के ठीक बाद एक पश्चिमी विक्षोभ फिर से सक्रिय होने के आसार हैं. जिसकी वजह से अप्रैल महीने की शुरुआत में एक बार फिर से तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है. इसका मतलब है कि तापमान में गर्म हवाओं के दस्तक के आसार फिलहाल नहीं हैं और ठंडी हवाओं की पहाड़ों से आवाजाही फिलहाल चलती रहेगी.

Leave a Comment