आज आ सकती है 8वीं किस्त, लेकिन इन किसानों को नहीं मिलेगी, List में फौरन चेक करें अपना नाम

नई दिल्ली | PM किसान के करोड़ों लाभार्थियों के खाते में आज उनकी उप्रैल-जुलाई या 8वीं किस्त आ सकती है। सरकार ने 7 मई तक 11 करोड़ 80 लाख 96 हजार 975 लाभार्थियों में से 8,73,39,127 का FTO जेनरेट कर दिया है, लेकिन कुछ किसान ऐसे हैं, जो इससे वंचित हो सकते हैं।

कौन हैं किसान सम्मान निधि के अयोग्य लाभार्थी

बहुत से किसानों को ये नहीं मालूम कि अगर उनके परिवार में कोई Taxpayer है तो इस योजना का लाभ उसे नहीं मिलेगा। परिवार का आशय पति-पत्नी और अवयस्क बच्चे से है।

यानी पति या पत्नी में से कोई पिछले साल इनकम TAX भारा है तो उसे इस योजाना का लाभ नहीं मिलेगा। आइए जानें और किन-किन लोगों को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा…

1-जो लोग खेती की जमीन का इस्तेमाल कृषि कार्य की जगह दूसरे कामों में कर रहे हैं। बहुत से किसान दूसरों के खेतों पर किसानी का काम तो करते हैं, लेकिन खेत के मालिक नहीं होते। ऐसे किसान इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।

2-यदि कोई किसान खेती कर रहा है, लेकिन खेत उसके नाम नहीं है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। अगर खेत उसके पिता या दादा के नाम है  तब भी वे इस योजना का फायदा नहीं उठा सकते।

3-अगर कोई खेती की जमीन का मालिक है, लेकिन वह सरकारी कर्मचारी है या रिटायर हो चुका हो, मौजूदा या पूर्व सांसद, विधायक, मंत्री उन्हें पीएम किसान योजना का लाभ नहीं मिलता। प्रोफेशनल रजिस्टर्ड डॉक्टर, इंजिनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट  या इनके परिवार के लोगों को भी  इस योजना का फायदा नहीं मिलता।

4-अगर कोई व्यक्ति खेत का मालिक है, लेकिन उसे 10000 रुपये महीने से अधिक पेंशन मिलती है, वह इस योजना के लाभार्थी नहीं हो सकते। वहीं इनकम टैक्पस चुकाने वाले परिवारों को भी इस योजना का फायदा नहीं मिलेगा।

ऐसे देखें किस-किस को मिल रहा पैसा

योजना के तहत रजिस्टर्ड किसानों में बहुत से ऐसे हैं, जिनकी किस्त नहीं आ रही है। इसकी वजह आपके आधार की फीडिंग, आधार कार्ड पर नाम और बैंक खाते के नाम में गड़बड़ी, आधार ऑथंटिकेशन का फेल होना जैसे कई कारण हो सकते हैं। आप चाहें तो इन कारणों का घर बैठे बहुत आसानी से पता लगा सकते हैं।

आप PM Kisan पोर्टल पर जाकर पूरे गांव की लिस्ट भी देख सकते हैं। यहां आपको पता चल जाएगा कि किन-किन लोगों के खाते में पैसा आ रहा है। कौन कितनी किस्त ले चुका है और किसके खाते में क्या गड़बड़ी है। आइए जानें वो आसान स्टेप, जिससे आप घर बैठे आसानी से कर सकते हैं..

  • सबसे पहले आप https://pmkisan.gov.in/ पोर्टल पर जाएं
  • यहां Payment Success टैब के नीचे भारत का नक्शा दिखेगा
  • इसके नीचे Dashboard लिखा होगा, इसे क्लिक करें
  • इस पर क्लिक करते ही आपको एक नया पेज खुला मिलेगा
  • यह Village Dashboard का पेज है, यहां आप अपने गांव की पूरी डिटेल ले सकते हैं
  • सबसे पहले स्टेट स्लेक्ट करें, इसके बाद अपना जिला, फिर तहसील और फिर अपना गांव।
  • इसके बाद शो बटन पर क्लिक करें, क्लिक करने के बाद आपकों कुछ इस तरह दिखेगा
  • इसके बाद आप जिसके बारे में जानना चाहते हैं, उस बटन पर क्लिक करें, पूरी डिटेल आपके सामने होगी
  • Village Dashboard  के नीचे चार बटन मिलेंगे, अगर आप को यह जानना है कि कितने किसानों का डेटा पहुंचा है तो Data Received पर क्लिक करें, जिनका पेंडिंग है, वो दूसरे वाले बटन पर क्लिक करें,

अगर आपने योजना के तहत अपना नाम रजिस्टर करा चुके हैं तो घर बैठे पीएम किसान सम्मान निधि की ताजा List  में अपना नाम चेक कर सकते हैं। List में नाम चेक करने का तरीका बहुत आसान हैं।