छत्तीसगढ़, ओडिशा समेत यहां मूसलाधार बारिश की चेतावनी, कई राज्यों में रेड अलर्ट जारी किया गया

रायपुर। देश के कई जगहों पर लगातार बारिश हो रही है। मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक आगामी 24 घंटे में UP, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, MP तथा महाराष्ट्र के कई जिलों में तेज बारिश होने की संभावना है। इस दौरान पूर्वी राजस्थान में भी तेज बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर में भी तेज बारिश होने का अनुमान है। उत्तराखंड से लेकर जम्मू कश्मीर के क्षेत्रों में जमकर बारिश हो सकती है। भारी बारिश को देखते हुए मौसम विभाग ने दिल्ली के येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की तरफ से जारी पूर्वानुमान के अनुसार बुधवार और आने वाले कुछ दिनों में देश के कई हिस्सों में बारिश का सिलसिला जारी रहेगा। मौसम विभाग ने मुंबई, कोंकण क्षेत्र के लिए भी रेड अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ जिलों में भारी बारिश के साथ रेड अलर्ट जारी किया है। UP के कई जिलों में मूसलाधार बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने उत्तरप्रदेश, बिहार, दिल्ली, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों में भी भारी बारिश का अनुमान जताया है।

आगामी 24 घंटों के दौरान इन प्रदेशों में बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के अनुसार, आगामी 24 घंटों के दौरान, पश्चिम उत्तर प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, पश्चिम बंगाल, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, ओडिशा, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है। जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, दिल्ली, बिहार, झारखंड, विदर्भ, मराठवाड़ा, पूर्वी राजस्थान और दक्षिण गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक दो स्थानों पर कुछ देर के लिए तेज बारिश हो सकती है। हरियाणा, तेलंगाना, सौराष्ट्र और कच्छ, पूर्वी उत्तर प्रदेश और तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु, लक्षद्वीप और राजस्थान के पश्चिमी हिस्सों में हल्की बारिश संभव है।

यहां पढ़ें: राशिफल: 21 july 2021: बुधवार को इन तीन जातकों कारोबार में मिलेगा धनलाभ, पूरे होंगे यह काम

शिमला में पिछले 24 घंटों से लगातार बारिश हो रही है

हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों समेत उत्तराखंड के 13 जिलों में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। रविवार को एक बयान में, एसडीआरएफ ने 19 जुलाई से 21 जुलाई के बीच पूरे उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी। हिमाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। शिमला में पिछले 24 घंटों से लगातार बारिश हो रही है। राज्य के चार जिलों- कांगड़ा, बिलासपुर, मंडी और सिरमौर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विभाग ने हिमाचल प्रदेश के बाकी आठ जिलों के लिए भी ऑरेंज अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग को जम्मू-कश्मीर में तेज बारिश जारी रहने की उम्मीद है, क्योंकि अगले 24-48 घंटों के लिए केंद्र शासित प्रदेश में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है। आईएमडी के अनुसार, जम्मू और कश्मीर सहित पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में आज यानी मंगलवार, 20 जुलाई तक भारी से बहुत भारी होगी। बुधवार से धीरे-धीरे बारिश कम होना शुरू हो जाएगी, हालांकि इस क्षेत्र में कुछ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश जारी रह सकती है।

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/