करणीकृपा प्राइवेट लिमिटेड लगने की जनसुनवाई से पहले प्रस्तावित मिनी स्टील प्लांट के विरोध में तुमगांव नगर सहित क्षेंत्र के आम जन युवा, महिला, वृद्धजन हो रहे लामबंद चलाए जा रहे है हस्ताक्षर अभियान…

0
58

तुमगांव। कौंवाझर पंचायत और ग्राम खैरझिटी में प्रस्तावित मिनी स्टील प्लांट के विरोध में तुमगांव नगर सहित  क्षेत्र के ग्रामीण किसान सहित युवा महिला लामबंद हो रहे हैं। पर्यावरण विभाग द्वारा इस प्रस्तावित उद्योग को लेकर 7 अक्टूबर को जनसुनवाई होने वाली है। क्षेत्र के किसानों और ग्रामीणों की बड़ी चिंता भी पर्यावरण को लेकर है। करीब 125 एकड़ में लगने जा रहे इस उद्योग की स्थापना के बाद के हालातों को लेकर चिंता गहरी है। विरोध में तुमगांव नगर के युवा हस्ताक्षर अभियान चलाया जा रहा है। वहीं ग्रामीण मिनी स्टील प्लांट के लिए दिए गए पंचायत प्रस्ताव का पहले ही विरोध कर रहे हैं।

http://रामायण’ में रावण का रोल निभाने वाले अरविंद त्रिवेदी का निधन

तुमगांव के भाजपा मीडिया प्रभारी डोमार पटेल युवा मोर्चा महामंत्री कौशल यादव, युवा मोर्चा अध्यक्ष विकास चंद्रकार के अनुसार करणीकृपा पॉवर प्राइवेट लिमिटेड द्वारा खैरझिटी और कौंवाझर के पास 127 खसरे की 50.57 हेक्टेयर, यानी 124. 95 एकड़ जमीन पर मिनी स्टील प्लांट लगाने की तैयारी की जा रही है। जिसका प्रभाव सबसे ज्यादा तुमगांव नगर को पड़ेगा वही महज कुछ 1 से 2 किलोमीटर की दूरी पर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक शिक्षा से लेकर हाई स्कूल और एकलव्य विद्यालय भी बहुत ही नजदीक है, उक्त बेन्द्रिडीह, खैरझिटी गांव है जंहा पर प्लांट लगना है उक्त खेती की किसान 70% किसान तुमगांव के है,

पहले से ही वही पर एक 8 मेगावाट का पावर प्लांट है जिसके डस्ट धूल धुवा से पहले ही जनजीवन प्रभावित है कई नागरिको के आंख में डस्ट जाने से उनकी आंखें खराब हो गई है, अभी लगने वाला  करणीकृत पॉवर प्लांट जिनकी उत्पादन वर्तमान प्लांट से कई अधिक है, जिसमे आयरन और बिनीफिकेसन 8 लाख टन डीआरआई किलो छमता 7लाख टन प्लेट 6 लाख टन है जिससे और भी कही ज्यादा प्रदूषित होगा, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय नई दिल्ली के आदेश के बाद 7 अक्टूबर 2021 को जनसुनवाई रखी गई है। जिसमें पर्यावरण विभाग के अफसर, जिला प्रशासन और उद्योग मेनेजमेंट के अलावा बड़ी संख्या में आसपास के ग्रामीण मौजूद रहेंगे।

http://CG: दशहरा, दीपावली, शीतकालीन और ग्रीष्मकालीन अवकाश घोरात, देखें लिस्ट

अब स्टील प्लांट को लेकर तुमगांव नगर के पार्षद व युवा साथी महिला ,नागरिकगण  लामबंद हो गए हैं। साथ ही पूरे क्षेत्र में हस्ताक्षर अभियान चलाकर 7 अक्टूबर को जमकर विरोध करने का मन बना चुके हैं। इधर स्टील प्लांट की स्थापना को लेकर आसपास के किसान पर्यावरण प्रदूषण और फसलों पर होने वाली दूष प्रभाव को लेकर खासे चिंतित है। स्टील प्लांट के स्थापना होने से जनस्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने के साथ ही लोगो को हृदय रोग, टीवी, स्वांस, दमा, जैसे बीमारियों का सामना करना पड़ेगा, कृषि योग्य हजारों एकड़ भूमि बंजर हो जाएगी।

इससे होने वाली प्रदूषण का असर सबसे ज्यादा तुमगांव को पड़ेगा सबसे बड़ा आबादी वाला एक मात्र नगर है और यंहा पर कृषि के अलावा और कोई साधन आम जनो के पास नही है  बड़ी मात्रा में हस्ताक्षर अभियान चलाने युवा महिला सभी  जुड़ रहे है, जिसमे नगर पंचायत के पार्षद, धर्मेंद्र यादव, गंगा निषाद, गजेंद्र साहू, मानसिंग ध्रुव, शैलेन्द्र सेन, सरस्वती मूर्ति, अन्नपूर्ण निर्मलकर, नीरा साहू, महेशवरी धीवर, सहित युवा साथी, शशिकांत साहू भोरिंग, विकास चंद्रकार, कौशल यादव, राकेश धीवर, विष्णु धीवर, सहित युवा मोर्चा के साथी गण हस्ताक्षर अभियान चला रहे है, उक्त जानकारी मंडल मीडिया प्रभारी डोमार पटेल ने दी है।