पिक्चर

बाघ की खाल जो उदन्ती सीतानदी टाईगर रिजर्व में मिली वह उड़ीसा के बाघ की नहीं, उदन्ती-सीतानदी के बाघ की ही है: NTCA से की गई

शिकायत………….अकेली बची बाघिन की रक्षा की भी मांग की गई।
 रायपुर/17 फरवरी, वन विभाग के कथन के विरूद्ध कि जिस पूर्णतः व्यस्क और विशाल बाघ की खाल छत्तीसगढ़ के मैनपुर इलाके में शिकारियों के पास से मिली है वह उड़ीसा से लाई गई है, वन विभाग के उक्त कथन के विरूद्ध राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (NTCA) को शिकायत करते हुए रायपुर निवासी नितिन सिंघवी ने बाघ की July 2017 से पहले उदन्ती-सीतानदी टाईगर रिजर्व में ली गई फोटो NTCA को भेजते हुए दावा किया कि उक्त बाघ की फोटो और बरामद खाल की धारियां स्पष्ट करती है कि बाघ और खाल दोनों में धारियां एक समान है। बाघ उदन्ती-सीतानदी टाईगर रिजर्व का ही रहवासी था। शिकायत के साथ बाघ की बरामद खाल की फोटो भी NTCA को भेजी गई है। वन विभाग के पास उक्त बाघ की कई फोटो उपलब्ध है जिनसे भी सत्यता को प्रमाणित करवाया जा सकता है।
 शिकायत में बताया गया है कि वर्ष 2006 से 2017 के मध्य दक्षिण छत्तीसगढ़ जिसमें उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व इंद्रावती टाइगर रिजर्व और कांकेर का क्षेत्र सम्मिलित है वहां पर लगभग 15 बाघों की खाल बरामद की गई है जो कि स्पष्ट रूप से बाघों का अवैध शिकार बताता है उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व में वर्ष 2014 में भी एक बाघ की खाल बरामद की जा चुकी है
शिकायत में बताया गया है कि उदंती सीतानदी टाइगर रिजर्व में जिस बाघ की खाल 2 दिन पहले मिली है  उक्त बाघ का शिकार जुलाई 2017 के पूर्व हो गया था उसे बंदूक से 2 गोलियां मारी गई थी जो कि वन विभाग की लापरवाही बताता है। जुलाई 2017 के बाद भी वन विभाग क्यों नहीं जागरूक रहा, क्यों उसे बाघ के शिकार की जानकारी नही मिली ? क्षेत्र में 15 बाघों के  शिकार के बाद भी वन विभाग जागरूक क्यों नहीं रह रहा है?
 बाघ के शिकार की निष्पक्ष जांच की मांग करते हुए शिकायत में मांग की गई है कि जिस इलाके में बाघ का शिकार हुआ उसी इलाके में एक बाघिन भी विचरण कर रही है, उसकी रक्षा की जावें। शिकायतकत्र्ता ने बताया कि सभी दावों के विपरीत उदन्ती में अब सिर्फ एक बाघिन बची है।

Related Articles

4 Comments

  1. Installing 64-bit Java is thhe one other method to boost the performance of Minecraft.

    Minecraft is centered on construction, it is exactly
    what one does throughout the overall game. At the time of this writing, the 360 version iss a
    ffew updates behind the exising PC version, but based on news found aboit the internet annd good sources, evenually the two versions is
    going to be caught up to each and every other.

  2. Astroindusoot, providing the best consultation to the customer for diminishing their problems regarding their health, love life, marriage life, career, through our best and experienced astrologers who are masters in their profession. Our company helps you in enjoying your life happily and free of tension.

  3. Astroindusoot provides online astrology consultation in India. Through astroindusoot Astrology get astrological solution for love, career, health, marriage etc. Astroindusoot on-line is a leading astrology prediction platform. Here you can consult with India s best astrologers, Vastu consultants or numerologists over a call. Our mission is to provide exceptional services at a minimum price. Get predictions related to love, marriage, career or finance from the comfort of your home with full privacy from our consultants.
    https://astroindusoot.com/

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button