कोमाखानरायपुर

छत्तीसगढ़ चेंबर के संवाद कार्यक्रम में केंद्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल 

रायपुर. केन्द्रीय वित्त मंत्री पीयूष गोयल रविवार रात मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के साथ व्यापार और उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से चर्चा के लिए आयोजित संवाद कार्यक्रम में शामिल हुए। छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (सीएसआईडीसी) और छत्तीसगढ़ चेम्बर ऑफ कॉमर्स एंड इण्डस्ट्रीज द्वारा यह कार्यक्रम संयुक्त रूप से आयोजित किया गया।

http://मीन राशि के जातकों के लिए आज का दिन मंगलकारी के योग, पढ़िए आज का राशिफल

भारत अब दुनिया का पहला बड़ा देश बना

पीयूष गोयल ने इस अवसर पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को पूरे देश में सफलतापूर्वक लागू किया है। भारत अब दुनिया का पहला बड़ा देश बन गया है, जहां सिर्फ एक साल के भीतर जीएसटी प्रणाली पूरी कामयाबी के साथ प्रभावी हो गई है। उन्होंने कहा कि विश्व के छोटे देशों में भी यह व्यवस्था बड़ी कठिनाई से लागू की गई, लेकिन भारत में सबके सहयोग से हम लोग इसमें कामयाब हुए।

http://इंडियन एक्सप्रेस अखबार में प्रकाशित मनरेगा की लेख को मंत्रालय ने बताया तथ्यहीन, जारी किया अपना तथ्य

देश के उद्योग और व्यापार जगत का इसमें सराहनीय सहयोग मिला। गोयल ने कहा कि छत्तीसगढ़ सहित पूरे देश में अब तक भारी संख्या में व्यापारी और उद्योगपति जीएसटी से जुड़ चुके हैं। इस अवसर पर केन्द्रीय वित्त मंत्री और प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ‘नई रेल-नया छत्तीसगढ़’ शीर्षक से प्रकाशित एक पुस्तिका का विमोचन भी किया।

http://भ्रष्टाचार निरोधक एवं मानव अधिकार संस्थान के राज्य पदाधिकारियों को दी गई जिम्मेदारी

गोयल ने सभी उद्यमियों से आग्रह किया कि वे ज्यादा से ज्यादा संख्या में इस नई कर प्रणाली से जुड़े। उन्होंने कहा – जितनी ज्यादा संख्या में लोग सरकार को शत-प्रतिशत टैक्स अदा करेंगे, सरकार को विकास कार्यां के लिए उतने ही ज्यादा वित्तीय संसाधन मिलेंगे और टैक्स कम करने में भी आसानी होगी।

उद्योगपतियों को ई-वे बिल में राहत दी

केन्द्रीय वित्त मंत्री गोयल ने कार्यक्रम में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की तारीफ करते हुए कहा कि डॉ. सिंह ने छत्तीसगढ़ में देश का पहला खाद्य सुरक्षा कानून बनाकर गरीबों को भोजन का अधिकार दिलाया है और विभिन्न योजनाओं के जरिये वह पंडित दीनदयाल उपाध्याय के अन्त्योदय के सपने को साकार कर रहे हैं।

यहां पढेंhttp://27-28 जुलाई को शताब्दी का सबसे लंबा संपूर्ण चन्द्रग्रहण मंगल और सूर्य एक दूसरे के आमनेसामने होंगे

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ने राज्य के व्यापारियों और उद्योगपतियों को ई-वे बिल में राहत दी है, ताकि वे अधिक आसानी से अपना व्यवसाय कर सके।

डॉ. सिंह ने राज्य में केन्द्र सरकार के सहयोग से रेल नेटवर्क के विकास और विस्तार के लिए हो रहे कार्यो की भी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने जीएसटी के जरिये देश के व्यापारियों और उद्योगपतियों को एक सरल और पारदर्शी टैक्स प्रणाली दी है। इससे कारोबारियों को तनाव से मुक्ति मिली है।

यहां पर पढ़िएhttp://29 जुलाई को रायपुर में निः शुल्क राष्ट्रीय सामुहिक विधवा पुनर्विवाह का आयोजन, कर सकते हैं पंजीयन

प्रदेश के वाणिज्य और उद्योग मंत्री अमर अग्रवाल ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। छत्तीसगढ़ राज्य औद्योगिक विकास निगम (सीएसआईडीसी) के अध्यक्ष छगनलाल मुंदड़ा ने स्वागत भाषण दिया। चेम्बर ऑफ कामर्स छत्तीसगढ़ के अध्यक्ष जैन जितेन्द्र बरलोटा ने अपने उद्बोधन में आयोजन के उद्देश्यों पर प्रकाश डाला।

कार्यक्रम में प्रदेश के कृषि और जल संसाधन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल, लोक निर्माण, आवास और पर्यावरण मंत्री राजेश मूणत, लोकसभा सांसद रमेश बैस, राज्य सभा सांसद रामविचार नेताम, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष धरमलाल कौशिक, 20सूत्रीय कार्यक्रम समिति के उपाध्यक्ष खूबचंद पारख, रायपुर (उत्तर) के विधायक श्रीचंद सुंदरानी और अन्य अनेक वरिष्ठजन इस अवसर पर उपस्थित थे।

यहां पढ़िए : सत्य घटना पर आधारित लघु कथा:

 http://मंदिर में चल रहा था ज्ञान दर्शन, मिली संवेदना भरी खबर, पढ़िए कुआंरी अभागन की एक रात

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button