Saturday, January 16, 2021
Home देश/विदेश US: चीनी नागरिक गिरफ्तार, 16.6 करोड़ रुपये के दुर्लभ कछुओं की कर...

US: चीनी नागरिक गिरफ्तार, 16.6 करोड़ रुपये के दुर्लभ कछुओं की कर चुका तस्करी

Chinese Smuggler Arreseted: दुर्लभ नस्ल के कछुओं की तस्करी करने वाले एक चीनी नागरिक  को मलेशिया से अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया है. कांग को मलेशिया के कुआलालंपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गुरूवार को अमेरिका में प्रत्यर्पण से पहले गिरफ्ता  किया गया था.

वाशिंगटन. दुर्लभ नस्ल के कछुओं (Rare Species of Turtle) की तस्करी करने वाले एक चीनी नागरिक को मलेशिया से अमेरिका प्रत्यर्पित किया गया है. कांग जुंताओ पर पिछले फरवरी में मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) का आरोप लगा था. कांग को मलेशिया के कुआलालंपुर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर गुरूवार को अमेरिका में प्रत्यर्पण से पहले गिरफ्तार (Arrested) किया गया था. कांग जुंताओ नाम का यह व्यक्ति पूर्वी चीन के हांगझोउ से है.
सोने-चांदी के भाव में आया बदलाव, जानें 24 से 14 कैरेट तक का Rate

तस्करों को फंडिंग करने का कांग पर है आरोप
कांग पर यह भी आरोप है कि उसने जून 2017 से दिसंबर 2018 के बीच उन लोगों की फंडिंग करता था और उन्हें अमेरिका से कथित रूप से पांच संरक्षित प्रजातियों से संबंधित कछुए खरीदने के बाद अवैध रूप से हांगकांग भेजने की व्यवस्था करते थे. इन कछुओं को बहुत ही अमानवीय तरीके से रखा जाता था. इन कछुओं को टेप से बांधकर मोज़े में डाल दिया जाता था ताकि कस्टम अधिकारियों को इनकी सूचना न मिल पाए.
कांग पर 1,500 कछुओं की तस्करी का आरोप
अमेरिकी न्याय विभाग ने एक बयान में कहा है कि कांग पर लगे आरोपों के अनुसार- $ 2,250,000 (16.6 करोड़ से अधिक राशि) के मूल्य के 1,500 कछुओं की अमेरिका से बाहर तस्करी की गई. कांग ने पेपैल अकाउंट (PayPal account) का प्रयोग कर कांग ने कथित तौर पर ये कछुए सोशल मीडिया या सरीसृप व्यापार वेबसाइटों (Reptile trade websites ) पर विक्रेताओं के विज्ञापन देखकर खरीदे थे.
कछुओं को ब्लैक मार्किट में हजारों डॉलर में बेचा जाता है
फिर छत्तीसगढ़ में डरा रहा कोरोना एक ही दिन में 19 मौतें, राजधानी में अधिक
न्याय विभाग के अनुसार ये विक्रेता इन कछुओं को तुरंत बिचौलियों के पास भेज दिया करते थे जो आम तौर पर छात्र वीजा पर आये चीनी नागरिक होते थे. कांग इन लोगों को भुगतान करने के बाद इन कछुओं की पैकेजिंग बदलने के निर्देश देता था और इसके बाद हांगकांग के लिए शिपमेंट के लिए झूठे लेबल का उपयोग किया जाता था. एक बार जब ये कछुए हांगकांग पहुंच जाते तब इन्हें ब्लैक मार्किट में हजारों डॉलर में बेच दिया जाता था. कांग ने अमरीकी या चीनी कस्टम विभाग को कछुओं के विषय में कभी कुछ नहीं बताया और न ही वन्य जीवों और वनस्पतियों (CITES) की लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन से आवश्यक परमिट लेने की कोई कोशिश की
अधिकारियों ने कांग पर आरोप लगाया है कि कांग ने द ईस्टर्न बॉक्स टर्टल (the eastern box turtle), द फ्लोरिडा बॉक्स टर्टल , द गल्फ कोस्ट बॉक्स टर्टल (the Gulf Coast box turtle,द स्पॉटेड टर्टल (t the spotted turtle) और द वुड टर्टल  की तस्करी की थी. ये सभी संरक्षित प्रजातियां हैं.

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -webmorcha.com webmorcha.com

Most Popular

Recent Comments