कोमाखान

राजीव गांधी स्टडी सर्कल छत्तीसगढ़ इकाई द्वारा विभिन्न कार्यक्रम आयोजित

राजीव गांधी स्टडी सर्कल छत्तीसगढ़ इकाई के छात्र सचिव अंकित बागबाहरा बागबाहरा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी ग्रामीण के व राजीव गाँधी स्टडी सर्कल छत्तीसगढ़ इकाई के संयुक्त तत्वाधान में स्व युवा प्रधानमंत्री राजीव गांधी की 75 वीं जयंती वर्षगांठ के अवसर पर बागबाहरा स्थित खेमराज लक्ष्मीचंद कला,विज्ञान एवं वाणिज्य महाविद्यालय में राजीव गांधी जी के सिंद्धान्तों की 21 वीं सदी में प्रासिंगगता के विषय पर निबंध व भाषण प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि रवि वर्मा विचारक, लेखक व प्रतिनिधि राज्यसभा सांसद शामिल हुए , अध्यक्षता अंकित बागबाहरा (छात्र सचिव राजीव गांधी स्टडी सर्कल छ. ग. इकाई ) साथ ही साथ ही विशेष अतिथि में बसंती योगेश बघेल अध्यक्ष नगर पालिका बागबाहरा व बीरेंद्र सिंह ठाकुर (प्राचार्य महाविद्यालय बागबाहरा उपस्थित रहे।

कार्यक्रम का शुभारंभ दीप प्रज्वलन व सरस्वती वंदना के साथ हुआ. निबन्ध प्रतियोगिता में कुल 23 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया जिसमे से रश्मि चंद्राकर , ईश्वर ठाकुर , नम्रता साहू ने क्रमशः प्रथम , द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया । इसी प्रकार 21 वी सदी स्व.राजीव गांधी जी के सिद्धान्तों/ विचारों की प्रासंगिकता विषय पर भाषण प्रतियोगिता में कुल 13 प्रतिभागियों ने अपने विचार रखे।

जिसमें से नरेन्द्र साहू , किशन भारद्वाज और सूरज सेन ने क्रमशः प्रथम , द्वितीय व तृतीय स्थान प्राप्त किया चतुर्थ सांत्वना कु लालिमा साहू को दिया गया।उक्त भाषण प्रतियोगिता के निर्णायक मंडल के लिए हरीश पांडे , रूपेश तिवारी , केके साहू व सुधांशु दीवान ने अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

http://उपलेखाधिकारी चिंतामणि चंद्राकर के पास करोड़ों की बेनामी संपत्ति का खुलासा

कार्यक्रम का विशेष आकर्षण छत्तीसगढ़ की लोक परम्परा के महत्वपूर्ण अंग कर्मा, पंथी और राउत नाचा जैसे लोकनृत्य पर कार्यक्रम के वॉलिंटियर्स द्वय उषा देवांगन व मेनका सेन ने अपनी प्रस्तुति दी । स्वागत भाषण देते हुए अंकित बागबाहरा ने राजीव गाँधी स्टडी सर्कल के बारे में विस्तार पूर्वक बताया, व स्व राजीव जी की जीवनी पर विशेष रूप से जानकारी देते हुए बताया कि स्व राजीव जी ने 3 वर्ष की आयु में भारत देश को आजाद होते हुए देखा था, पेशे से पायलट रहे राजीव जी को राजनीति में अपने भाई संजय गाँधीजी की मृत्यू के बाद आना पड़ा व राजनीति में आने के 4 वर्षों के अंदर अपनी मां के मार दिए जाने पर सबसे कम उम्र के प्रधानमंत्री बनने का अवसर मिला.

उन्होंने पहली महिला मंत्री को अपनी कैबिनेट में अवसर दिया, आधुनिकता व संचार क्रांति के जनक स्व राजीव जी ने युवाओं को 18 वर्ष की उम्र में मतदान करने का अधिकार सौंपा, त्रि स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था का जन्म भी स्व राजीव जी के कारण हुआ और अपने 5 साल के कम समय में प्रधानमंत्री रहते हुए उन्होंने सिर्फ भारत देश मे नही वरन विदेशों में भी अपना नाम अमर किया।

http://वरिष्ठ मीडिया कर्मी सम्मान निधि और चिकित्सा सुविधा में बढ़ोतरी के लिए पत्रकारों ने जताया आभार

अपने मुख्य अतिथि के संबोधन में रवि वर्मा ने युवाओं को टिक टॉक की दुनिया से बाहर आ कर पढ़ने का आह्वान करते हुए संवाद पूर्ण वक्तव्य में पूछा कि क्या किसी ने कभी अपनी देहदी की माटी का रंग देखा है, कभी उसका स्वाद चखा है, आज हम यहां बैठ कर कश्मीर की जमीन खरीदने का सपना तो देख रहे है पर अपनी जमीन को बचाना कैसे है उसकी चिंता हमें नही है, आज जरूरत है अपनी संस्कृति को जिंदा रखने की अपनी पुरखौती को जिन्दा रखे और इस कार्यक्रम के आयोजकों को साधुवाद दिया । अंत मे उन्होंने राजीव जी के लिए कहा कि सारा लहू बदन का हमने जमीं को पिला दिया, हम पर वतन का कर्ज था हमने चुका दिया।

कार्यक्रम की रूपरेखा और प्रतिभागियों के उत्साह के बीच इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के सैकड़ों विद्यार्थियों के साथ, कांग्रेस के विभिन्न प्रकोष्ठ के पदाधिकारी व समाज के गणमान्य नागरिक योगेश बघेल, ताम्रध्वज बघेल, अभय सोनवानी, रज्जाक खान, मोहन कुलदीप, कोमल साहू, लखन बघेल, मनीष ठाकुर उपस्थित थे। कार्यक्रम के सफल आयोजन में महाविद्यालय से प्रो.गजानंद बुडेक व प्रो. ओ.पी.मेरावी के साथ प्राध्यापकों का भी सहयोग रहा।

इस कार्यक्रम को सफल बनाने में पदमिनी बाँधे, काजल तिवारी, उषा देवांगन , खुशबू बाँधे , पूजा सोनी, लवीना सोनसरे, सूरज सेन, चुम्मन सोनवानी, दीपक राजपूत, निहाल सिंह राजपूत, किशन भारद्वाज के साथ टीम RGSC से विरेन्द्र शुक्ला विगत एक सप्ताह से मेहनत कर रहे थे। कार्यक्रम के समापन अवसर पर आभार प्रदर्शन NSS अधिकारी प्रो.ओपी मेरावी ने किया.

हमसे जुड़िए…

https://twitter.com/home

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500, 8871342716, 7804033123

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button