वास्तु टिप्स: ये पेड़ घर के आसपास भूलकर भी न हो, जीवन को कर सकता आर्थिक तंगी

वास्तु टिप्स: वास्तु शास्त्र में जीवन को खुशहाल रखने के लिए कई बातें की गई हैं. घर खरीदते वक्त सिर्फ घर के भीतर की ही चीजों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं होती.

वास्तु टिप्स:  वास्तु शास्त्र में जीवन को खुशहाल रखने के लिए कई बातें की गई हैं. घर खरीदते वक्त सिर्फ घर के भीतर की ही चीजों पर ध्यान देने की जरूरत नहीं होती. बल्कि घर के आसपास का माहौल भी वास्तु अनुरूप होना चाहिए. तभी वो सभी दृष्टिकोण से शुभ माना जाता है. वास्तु के मुताबिक सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखने के लिए पेड़-पौधे का भी प्रमुख भूमिका होती है।

जैसे घर के अंदर तुलसी का पौधा लगाने की सलाह दी जाती है क्योंकि तुलसी का पौधा घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह करता है. उसी प्रकार घर के बाहर भी कुछ ऐसे पौधे होते हैं, जिन्हें घर के बाहर लगाना शुभ नहीं माना जाता. वहीं नीम, मनी प्लांट आदि भी शुभ माने जाते हैं. कुछ निगेटिव एनर्जी उत्पन्न करने वाले पौधों को न घर के भीतर जगह देनी चाहिए, न ही घर के बाहर. आइए जानते हैं घर के बाहर किस तरह के पेड़ों को लगाने से मनाही होती है.

5 दिसंबर से मेष, मिथुन, सिंह, धनु और कुंभ की बदल जाएगी तकदीर, 4 ग्रहों की युति

घर के आसपास इन पेड़ों को लगाने से करें परहेज

इमली का पेड़ (Tamarind Plant)

वास्तु के अनुसार, इमली का पेड़ घर के आसपास लगाना अशुभ होता है. वैसे तो सेहत के स्वास्थ्य से इमली का पेड़ बहुत लाभकारी होता है, लेकिन घर के बाहर इसे लगाना सही नहीं होता. घर के आसपास इमली का पौधा लगाने से निगेटिव एनर्जी पैदा होती है. अगर कहीं घर के आसपास इमली का पेड़ होता है तो घर के सदस्य कई तरह की बीमारियों से परेशान रहते हैं. वहीं, घर में लोगों के बीच मनमुटाव भी बना रहता है.

पीपल (Peepal)

पीपल के पेड़ को धार्मिक दृष्टि से शुभ माना जाता है और इसकी पूजा की जाती है. लेकिन वास्तु के अनुसार घर में पीपल का पेड़ लगाना शुभ नहीं माना जाता है. वहीं, घर के आसपास भी पीपल का पेड़ न हो इस बात का ध्यान रखें. इससे आर्थिक नुकसान होता है.

नागफनी (Cactus Plant)

वास्तु के मुताबिक, घर के आंगन में किसी भी प्रकार का कांटेदार पौधा लगाना मना होता है. इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है. नागफनी भी कांटेदार पौधा ही होता है. नागफनी या उसके जैसे कांटे वाले पौधे घर या आसपास नहीं लगाना चाहिए. इससे उत्पन्न होने वाली निगेटिव एनर्जी घर के सदस्यों के बीच मनमुटाव पैदा करती है.

खजूर  का पौधा (Date palm Plant)

खजूर का पेड़ भी घर पर लगाना शुभ नहीं माना जाता. यह भी कांटेदार पेड़ होता है. ऐसे में वास्तुकारों का कहना है कि इसे घर के आसपास भी नहीं लगाना चाहिए. कांटेदार खजूर का पेड़ घर-परिवार के सदस्यों की तरक्की में बाधक बनता है.

मदार का पौधा (Giant calotrope)

मदार का पौधा भी वास्तु के दृष्टिकोण से घर के आसपास लगाना अशुभ होता है. दरअसल, इसके पौधे से दूध निकलता है, जो निगेटिव एनर्जी का कारण होता है. मदार से उत्पन्न निगेटिव एनर्जी घर-परिवार की उन्नति में बाधा बनती है.

दी गई सूचना महज मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि वेबमोर्चा किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Back to top button