दिग्गज अभिनेत्री शशिकला का निधन, 88 साल की उम्र में ली अंतिम सांस

Bollywood की दिग्गज अभिनेत्री शशिकला का निधन हो गया है। वह 88 साल की थीं। मुंबई के कोलाबा में रविवार की दोपहर 12 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली। उनके निधन के बाद हिंदी फिल्म जगत में शोक की लहर है।

 शशिकला का पूरा नाम शशिकला जावलकर था। उनका जन्म चार अगस्त 1932 को महाराष्ट्र के शोलापुर में हुआ था। पांच साल की उम्र से वह सोलापुर जिले के कई कस्बों में स्टेज पर डांस, गायन और अभिनय करती थीं। उनके छह भाई बहन थे।

आर्थिक दिक्कतों का करना पड़ा था सामना

शशिकला के पिता बहुत बड़े बिजनेसमैन थे। हालांकि एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। उनके पिता का बिजनेस पूरी तरह ठप्प हो गया जिसके बाद वह काम की तलाश में मुंबई पहुंचीं। जहां उनकी मुलाकात नूरजहां से हुई।

100 से ज्यादा फिल्मों में किया काम

शशिकला को मुख्यत: हिंदी फिल्मों में सहायक अभिनेत्री के तौर पर जाना जाता है। करियर के शुरुआती दिनों में उन्होंने ‘जीनत’, ‘डाकू’, ‘नौ दो ग्यारह’, ‘कानून’ जैसी फिल्मों में छोटे-छोटे रोल किए। 1962 में रिलीज हुई फिल्म ‘आरती’ से उन्हें प्रसिद्धि मिली। इसके बाद उन्होंने कई हिट फिल्मों में काम किया। उनकी मुख्य फिल्मों में ‘अनुपमा’, ‘फूल और पत्थर’, ‘आई मिलन की बेला’, ‘गुमराह’, ‘वक्त’ और ‘खूबसूरत’ सहित अन्य हैं। अपने करियर में उन्होंने 100 से ज्यादा फिल्मों में काम किया।

फिल्मों के अलावा शशिकला ने टीवी शो ‘जीना इसी का नाम है’, ‘दिल देके देखो’ और ‘सोनपरी’ में भी काम किया।
शशिकला आखिरी बार 2004 में रिलीज हुई फिल्म ‘मुझसे शादी करोगी’ में नजर आई थीं। इसमें उन्होंने सलमान खान की दादी का रोल किया था। फिल्मों में उनके योगदान को देखते हुए 2007 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया था।

Leave a Comment