मेरा गांव मेरा शहर

विधानसभा चुनाव तैयारी शुरू: निर्वाचन के लिए प्रभारी अधिकारी एवं सहायक अधिकारी नियुक्त

महासमुंद. आगामी विधानसभा आम निर्वाचन 2018 माह अक्टूबर-नवम्बर में संभावित है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी हिमशिखर गुप्ता द्वारा विधानसभा चुनाव की तैयारी के लिए विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारियों को प्रभारी अधिकारी, सहायक अधिकारी नियुक्त किया गया है।

इनमें मतदान दलों के गठन के लिए जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को प्रभारी अधिकारी बनाया गया है, और सहायक अधिकारी के रूप में जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी एवं पंचायत विभाग के उप संचालक होंगे। ईव्हीएम जांच एवं आवश्यकता के लिए प्रभारी अधिकारी अपर कलेक्टर होंगे और सहायक अधिकारी के रूप में प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता, कृषि विभाग के उपसंचालक एवं जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी शामिल है।

विभाग प्रमुखों को दी जिम्मेदारी

  • इसी तरह यातायात व्यवस्था के लिए प्रभारी अधिकारी
  • प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता एवं सहायक अधिकारी के रूप में जिला परियोजना अधिकारी, अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस), तहसीलदार महासमुंद होंगे।
  • प्रशिक्षण कार्य के लिए प्रभारी अधिकारी राजीव गांधी शिक्षा मिशन के जिला समन्वयक एवं
  • सहायक अधिकारी के रूप में जिला शिक्षा अधिकारी, शिक्षा विभाग के सहायक संचालक, अधीक्षक भू-अभिलेख शामिल है।
  • निर्वाचन सामाग्री के लिए जिला व्यापार एवं उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक, सहायक अधिकारी मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता, अंत्यावसायी के मुख्य कार्यपालन अधिकारी, मत्स्य विभाग के सहायक संचालक शामिल है।

आदर्श आचरण संहिता के लिए जिम्मेदारी

  • आदर्श आचरण संहिता के लिए प्रभारी अधिकारी अपर कलेक्टर,
  • सहायक अधिकारी के रूप में सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं सभी मुख्य नगर पालिका अधिकारी होंगे।
  • निर्वाचन व्यय लेखा के लिए प्रभारी अधिकारी जिला कोषालय अधिकारी एवं सहायक अधिकारी के रूप में सहायक कोषालय अधिकारी, वाणिज्यक कर अधिकारी,
  • जिला पंचायत के लेखा अधिकारी एवं खनिज विभाग के सहायक खनिज अधिकारी शामिल है।

मीडिया का बनेगा सेल

इसके अलावा प्रेक्षक के लिए प्रभारी अधिकारी वनमंडलाधिकारी एवं सहायक अधिकारी के रूप में जिला आबकारी अधिकारी, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के कार्यपालन अभियंता, हाथकरघा के सहायक संचालक एवं जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता को बनाया गया है।

कानून व्यवस्था के लिए प्रभारी अधिकारी सभी अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) सहायक अधिकारी के रूप में सभी अनुविभागीय अधिकारी (पुलिस), तहसीलदार एवं सभी थाना प्रभारी होंगे। मतपत्र के लिए प्रभारी अधिकारी जिला कोषालय अधिकारी एवं सहायक अधिकारी के रूप में उप जिला निर्वाचन अधिकारी, ग्रामीण यांत्रिकी सेवा संभाग के कार्यपालन अभियंता एवं जिला योजना एवं सांख्यिकीय अधिकारी होंगे।

मीडिया के लिए प्रभारी अधिकारी जिला जनसंपर्क विभाग के सहायक संचालक एवं सहायक अधिकारी के रूप में उद्यान विभाग के सहायक संचालक, महिला एवं बाल विकास अधिकारी, कृषि विभाग के सहायक संचालक होंगे।

कम्प्यूटर व्यवस्था के लिए प्रभारी अधिकारी के रूप में जिला सूचना एवं विज्ञान अधिकारी एवं सहायक अधिकारी के रूप में लोक निर्माण विभाग के अनुविभागीय अधिकारी, जिला विपणन अधिकारी, पशु चिकित्सा सेवाएं के उपसंचालक, स्वान के ट्रेनी चिप्स होंगे।

स्वीप प्लान के लिए प्रभारी अधिकारी जिला परियोजना अधिकारी एवं सहायक अधिकारी के रूप में जिला साक्षरता अधिकारी, अदिवासी विभाग के सहायक आयुक्त, जिला शिक्षा अधिकारी एवं पंचायत विभाग के उपसंचालक होंगे।

शिकायत के लिए प्रभारी अधिकारी उप जिला निर्वाचन अधिकारी एवं सहायक अधिकारी के रूप में अधीक्षक भू-अभिलेख, सहायक अक्षीक्षक भू-अभिलेख एवं महासमुंद के मुख्य नगर पालिका अधिकारी होंगे।

कम्युनिकेशन प्लान के लिए प्रभारी अधिकारी जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी एवं सहायक अधिकारी के रूप में जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, स्वान के ट्रेनी चिप्स, जिला रोजगार अधिकारी एवं नागरिक आपूर्ति निगम के प्रबंधक की नियुक्ति की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button