महासमुन्द

विधायक चुन्नी लाल ने कहा लोकसुराज अभियान सरकार की अनूठा पहल

महासमुंद।  जिले के बागबाहरा विकासखंड के ग्राम भदरसी तथा पिथौरा विकासखंड के ग्राम बुंदेली में शनिवार को जिला   स्तरीय लोक समाधान शिविर का आयोजन किया गया। भदरसी शिविर को संबोधित करते हुए खल्लारी विधायक चुन्नीलाल साहू ने कहा कि इस क्षेत्र में रेवाघाट में पुल बन रहा है, इसके बन जाने से क्षेत्र में विकास की नई कड़ी मिलेगी, इससे ओडि़शा एवं छत्तीसगढ़ राज्य आपस में एक अन्य वैकल्पिक मार्ग से भी जुड़ेंगे और जिससे आवागमन में आसानी होने के साथ-साथ नागरिकों को फायदा मिलेगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के रूप में राज्य शासन के 14 साल बेमिसाल रहे हैं, नागरिकों को व्यापक योजनाओं के माध्यम से लाभ दिलाया जा रहा है। इसी कड़ी में लोक सुराज अभियान राज्य शासन की अनूठा पहल है।
0 इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य मोनिका साहू, पूर्व विधायक प्रीतम सिंह दीवान,  अल्का चंद्राकर सहित जनप्रतिनिधिगण, कलेक्टर हिमशिखर गुप्ता, वनमंडलाधिकारी आलोक तिवारी भी उपस्थित थे। विधायक ने हितग्राहियों को सामग्री एवं चेक का वितरण किया। भदरसी शिविर में 1307 आवेदन प्राप्त हुए इनमें से 1276 का निराकरण किया गया। खाद्य विभाग द्वारा 88 हितग्राहियों के नाम राशन कार्ड में जोड़े गए, नया राशन कार्ड बनाया गया और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गैस कनेक्शन प्रदाय किया गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 12 हितग्राहियों को आवास का स्वीकृति आदेश प्रमाण पत्र प्रदाय किया गया। 11 निराश्रितों और वृद्धजनों को विधवा पेंशन, सामाजिक सुरक्षा पेंशन, वृद्धावस्था पेंशन से दिया गया। 47 हितग्राहियों को मनरेगा के तहत नया जाब कार्ड, डबरी, तालाब निर्माण की स्वीकृति प्रदाय की गई। विद्युत विभाग द्वारा 9 ग्राम पंचायतों को शत-प्रतिशत विद्युतीकृत होने प्रमाण पत्र सौंपा गया। तीन किसानों को स्प्रेयर, मिनीकिट एवं हंसिया वितरण किया गया। 13 नागरिकों को बी-वन खसरा, नकल, ऋण पुस्तिका प्रदाय किया गया।
सुपोषण टोकरी का वितरण 
0 महासमुंद विकासखंड के ग्राम बम्हनी के लोक सुराज शिविर में महासमुंद क्षेत्र के विधायक डॉ विमल चोपड़ा, जनपद पंचायत अध्यक्ष धरमदास महिलांग एवं अन्य जनप्रतिनिधि ने हितग्राहियों को सामग्री वितरण किया। शिविर में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 9 बालिकाओं को पासबुक, 6 गर्भवती माताओं को सुपोषण टोकरी का वितरण किया गया। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत 7 महिलाओं को गैस कनेक्शन तथा कृषि विभाग द्वारा 4 किसानों को किसान समृद्धि योजना के तहत 18-18 हजार रूपए का चेक, दो किसानों को स्प्रेयर पंप तथा दो किसानों को मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया गया। इसी तरह सरायपाली विकासखंड के टेमरी में शिविर में क्षेत्रीय विधायक रामलाल चौहान ने शिरकत कर हितग्राहियों सामग्री वितरण किया। इसमें 11 को नया राशन कार्ड तथा 124 हितग्राहियों के नाम जोड़ने की कार्रवाई की गई। 2 किसानों को बी वन और खसरा तथा 32 हितग्राहियों को पेंशन प्रमाण की स्वीकृति आदेश, 5 किसानों को स्प्रेयर पंप तथा 7 को मृदा स्वास्थ्य कार्ड का वितरण किया गया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button