विदुर नीति, जिस मनुष्य में होते हैं यह 10 लक्षण, हमेशा होते हैं सुखी, जानें वह बातें

Vidur Niti:  महात्मा विदुर (Vidur) महाभारत के प्रमुख पात्रों में से एक थे। विदुर नीति (Vidur Niti) के अंतर्गत नीति सिद्धांतों का सुंदर वर्णन है। विदुर ने अपनी नीतियों के जरिए मनुष्य के सुखी जीवन का सार बताने की कोशिश की है।

जो मनुष्य विदुर नीति (Vidur Niti) का पालन अपने जीवन में अपना लेता है तो संसार में उससे सुखी और कोई नहीं हो सकता है। अपने एक श्लोक में विदुर (Vidur) ने यह बताया है कि जिस मनुष्य के भीतर  10 लक्षण होते हैं उसे जीवन में भरपूर सफलता प्राप्त होती है।

जानें वह श्लोक ..

गृहीतवाक्यो नयविद् वदान्यः शेषान्नभोक्ता ह्यविहिंसकश्च।

नानर्थकृत्याकुलितः कृतज्ञः सत्यो मृदुः स्वर्गमुपैति विद्वान्।।

जो मनुष्य अपने बड़ों मानता है बात

विदुर (Vidur) के मुताबिक, जो मनुष्य बड़ों की आज्ञा का पालन करता है वह व्यक्ति जिंदगी में कभी धोखा नहीं खाता है। साथ ही यह सम्मान का प्रतीक भी होता है। ऐसे मनुष्य को सभी बड़ों से प्रेम मिलता है।

नीतिज्ञ

विदुर (Vidur) के अनुसार जो मनुष्य नीतियों का पालन सही कुशल ढंग से करता है। ऐसा व्यक्ति अपने जीवन में उच्च आदर्शों को स्थापित करता है। ऐसा मनुष्य परम ज्ञानी होता है। ऐसे व्यक्ति को मृत्यु के पश्चात स्वर्गलोक की प्राप्ति होती है।

दान-दाता

विदुर के मुताबिक, दान-पुण्य करने वाला मनुष्य कोमल हृदय का होता है। ऐसे लोग बहुत पुण्य आत्मा होते हैं। ऐसे लोगों पर सदैव ईश्वर की अनुकंपा बनी रहती है और मृत्यु के पश्चात स्वर्गलोक जाते हैं।

विदुर के इस 10 अनमोल वचन को पढ़कर बदल जाएगा आपका जीवन

यज्ञशेष अन्न का भोजन करने वाला

विदुर (Vidur) नीति के मुताबिक, जो मनुष्य यज्ञ शेष अन्य का भोजन करता है। ऐसे मनुष्य व्यक्ति को मृत्यु के बाद स्वर्ग की प्राप्ति होती है।

अहिंसा का धर्म रखने वाला

विदुर (Vidur) नीति के मुताबिक, जो मनुष्य जीवनभर अहिंसा के मार्ग पर चलता है। वह मनुष्य पुण्य आत्मा होता है। उसे मृत्यु के बाद स्वर्ग में जगह मिलती है।

बुरे कर्मों से दूर रहने वाला

जो मनुष्य बुरे कर्मों से दूर रहता है। किसी का भी अहित नहीं करता है। ऐसे व्यक्ति को निश्चित रूप में स्वर्गलोक की प्राप्ति होती है।

कृतज्ञ

कृतज्ञ मनुष्य को हमेशा स्वर्ग लोक की प्राप्ति होती है। ऐसा व्यक्ति बेहद ही संतोषी स्वभाव का होता है और भगवान के प्रति कृतज्ञता का भाव रखता है।

सच का रास्ता

विदुर के अनुसार, सच बोलने वाला व्यक्ति मृत्यु के पश्चात स्वर्गलोक को प्राप्त करता है। ऐसा व्यक्ति हृदय से स्पष्टवादी होता है और निडर होता है।

चाणक्य नीति: यदि जीवन में लगता डर, तो इस खबर को जरूर पढ़ें

ईमानदारी

विदुर के मुताबिक, ईमानदार व्यक्ति समाज की नजरों में सम्मानित होता है। सभी लोग ऐसे व्यक्ति पर भरोसा करते हैं। ऐसे व्यक्ति मृत्यु के के पश्चात् स्वर्ग लोक को जाते हैं।

विनम्र विचार वाला विद्वान

विदुर के अनुसार, कई लोगों को विद्वान होने के बाद अहम भाव आ जाता है। जबकि कुछ लोग ऐसे होते हैं जो विद्वान होने के साथ-साथ विनम्र भी होते हैं। विदुर (Vidur) जी कहते हैं कि ऐसे विनम्र स्वभाव वाले व्यक्ति को स्वर्ग की प्राप्ति होती है।

https://twitter.com/WebMorcha

https://www.facebook.com/webmorcha

https://www.instagram.com/webmorcha/

Back to top button