वायरल तस्वीर: छत्तीसगढ़ के इस तालाब में मिली अमेजान की खतरनाक सकरमाउथ कैट मछली

कवर्धा: भोरमदेव के तालाब में मछुआरों को सकरमाउथ कैट फिश खतरनाक प्रजाति की मछली मिली है। ये तस्वीर सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। यह मछली अमेजान की नदी में पाई जाती है। छत्तीसगढ़ में इस तरह की मछली पहली बार देखा गया है। तस्वीर के साथ बताया जा रहा है कि ये मछली मिलने के बाद मछुआरे भी आश्चर्यचकित हो गए। इसके बाद इसे लेकर गांव के सरपंच के पास गए। वहीं, सोशल मीडिया में भी इस मछली की फोटो वायरल हो रही है। हालांकि वायरल फोटो की वेबमोर्चा पुष्टि नहीं कर रहा है।

अमेजान में पाई जाती है ये मछली

बतादें, कुछ माह पूर्व मोक्षदायिनी नदी गंगा नदी में एक ऐसी मछली मिली थी जिसमें वैज्ञानिकों को चिंता में डाल दिया है। गंगा में हजारों किलोमीटर दूर साउथ अमेरिका के अमेजॉन नदी में पाई जानी वाली सकर माउथ कैटफिश गंगा नदी में मिली थी। यह एक बड़े आश्चर्य की बात है जिसने वैज्ञानिकों की चिंता बढ़ा दी है। यह मछली गंगा में रहने वाले जीव-जंतुओं के लिए खतरा है। इसके साथ ही वैज्ञानिकों ने चिंता जाहिर किया था कि यह मछली मांसाहारी है और अपने यह इकोसिस्टम के लिए खतरा भी है।

यहां पढ़ें: Chanakya Niti : जिस मनुष्य की पत्नी में हैं ये तीन गुण, उसे समाज में मिलता है सम्मान

वाराणसी के रामनगर के रमना गाव के पास ये सकरमाउथ कैटफिश मिली है। गंगा में डॉल्फिन के संरक्षण के लिए तैनात गंगा प्रहरियों को सकरमाउथ कैटफिश मिली थी। यह मछली साउथ अमेरिका की अमेजॉन नदी में पाई जाती है। बीएचयू के जंतु विभाग की एक्सपर्ट टीम इसके रिसर्च में जुटी है। वैज्ञानिकों की टीम ने 24 घंटे की पड़ताल के बाद इसकी पहचान की गई थी।

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123