मानसून के पूर्व महासमुंद, राजनांदगांव समेत 10 जिले में भारी बारिश की चेतावनी…कल केरल पहुंचेगा मानसून, मौसम विभाग ने प्रशासन को किया अलर्ट

रायपुर। प्रदेश में मानसून आने में अभी समय है। लेकिन मानसून के पहले बारिश की शुरुआत हो गई है। मौसम विभाग ने छत्तीसगढ़ के 10 जिले में अभी मध्यम से भारी बारिश की  चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग के अनुसार, प्रशासन को अलर्ट  रहने को कहा गया है।

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, प्रदेश के राजनांदगांव, कांकेर, कोण्डागांव, बस्तर, नारायणपुर, धमतरी, गरियाबंद, बालोद, दुर्ग और महासमुंद जिलों में एक-दो स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। गरज-चमक के साथ बारिश की यह चेतावनी आगामी 24 घंटों के लिए जारी हुई है। मौसम विभाग ने प्रदेश के राहत आयुक्त को भी इसकी सूचना भेज दी है। येलो चेतावनी के माध्यम से प्रशासन को अलर्ट रहने और हालात का अपडेट लेते रहने को कहा गया है।

लोगों को अब घर बैठे सुगमता से मिलेगी परिवहन विभाग की 22 सेवाएं: सीएम भूपेश बघेल

मौसम विभाग के अनुसार, आज दोपहर में एक संक्षिप्त पूर्वानुमान जारी कर बताया, शाम 4 बजे तक कांकेर, कोण्डागांव, बस्तर और उससे लगे जिलों में कुछ स्थानों पर आंधी चलने और आकाशीय बिजली गिरने की भी अति अनुमान बन रही है। मौसम विभाग का कहना है, बिहार और उससे लगे उत्तर पश्चिम बंगाल के 2.1 किलोमीटर ऊंचाई तक एक चक्रीय चक्रवाती घेरा विस्तारित है। प्रदेश में पश्चिमी हवा के साथ काफी मात्रा में नमी आ रही है इसके कारण यह बरसात हो रही है।

महासमुंद, रायपुर समेत आज सुबह कई स्थानों पर जोरदार बारिश हुई है। मौसम विज्ञानी HP चंद्रा ने बताया, उपग्रह से प्राप्त बादल के चित्र के अनुसार,  केरल तट और आसपास के दक्षिण-पूर्व अरब सागर में बादल छाए हुए हैं। स्थितियां अनुकूल रहीं तो अगले 24 घंटों में केरल में बरसात बढ़ सकती हैं। इसलिए, केरल में मानसून की शुरुआत 3 जून से होने की संभावना है। पहले 31 मई को ही मानसून के केरल पहुंच जाने का अनुमान लगाया गया था। सामान्य तौर पर छत्तीसगढ़ में मानसून का आगमन 16 जून के आसपास माना जाता है।