होम

Weather Update: येलो अलर्ट, इन राज्यों आंधी-बिजली के साथ होगी बारिश

webmorcha.com

Weather Forecast: देश के कई राज्यों अभी ठंड की वापसी नहीं हुई है। दिन में गर्मी का अहसास और रात में ठंड का असर अभी भी है। इसी बीच भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने मध्य और उत्तर भारत के कई राज्यों में 13 फरवरी के लिए भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. IMD के अनुसार 13 फरवरी को कई राज्यों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग की मानें तो 13 फरवरी को पूर्वी मध्य प्रदेश, झारखंड में आंधी, बिजली, तेज़ हवाओं (30-40 किमी प्रति घंटे तक की गति) के साथ बारिश की भविष्यवाणी की गई है. ऐसी ही स्थिति 13 और 14 फरवरी को बिहार में, 14 फरवरी को गंगीय पश्चिम बंगाल में रहेगी. वहीं ओडिशा में 15 और 16 फरवरी को, उत्तर प्रदेश में 14 फरवरी के दौरान बारिश का अनुमान है.

13 से लेकर 15 फरवरी के बीच उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और हिमाचल के पहाड़ी इलाकों में शीतलहर और हल्की बारिश की संभावना है. पहाड़ों पर 13 फरवरी को हल्की गरज के साथ बारिश हो सकती है. वहीं हिमाचल प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर और उत्तराखंड में शीतलहर चल सकती है.

देश की राजधानी दिल्ली में मौसम ने थोड़ी करवट बदली है और आकाश में आंशिक तौर पर बादल छाए हुए हैं. अगले दो दिन आकाश में आंशिक बादल छाए रह सकते हैं. इस दौरान न्यूनतम तापमान 9 से 10 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं, बुधवार को हल्की बारिश या बूंदाबांदी भी होने की संभावना बनी हुई है.

अन्य राज्यों के मौसम का हाल

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आगामी 24 घंटे के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, पश्चिम बंगाल और पूर्वी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश और पूर्वी मध्य प्रदेश में छिटपुट ओलावृष्टि भी संभव है. हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी इलाकों में हल्की बारिश और बर्फबारी संभव है. तमिलनाडु में हल्की बारिश संभव है.

छत्तीसगढ़ में बारिश के असार

सोमवार सुबह से ही रायपुर सहित कई क्षेत्रों में घना कोहरा छाया रहा और तेज बारिश हुई। इसके चलते सुबह आठ बजे तक भी कई क्षेत्रों में शाम जैसा माहौल रहा और अंधेरा ही छाया रहा। इसका असर हवाई यातायात में भी देखने को मिला। हालांकि बारिश थमते ही मौसम खुल गया। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक पश्चिमी विक्षोभ द्रोणिका के रूप में मध्य क्षोभमंडल में 5.8 किमी ऊंचाई पर है। इसके साथ ही प्रचुर मात्रा में बंगाल की खाड़ी से नमी आ रही है। इसके प्रभाव से उत्तर छत्तीसगढ़ में मंगलवार को कुछ क्षेत्रों में हल्की बारिश होगी।

देश की राजधानी में किसानों का आंदोलन, जानें क्या है सरकार की नईं मुसीबत

https://www.facebook.com/webmorcha

ये भी पढ़ें...