बदलेगा मौसम: पूर्वोत्तर पहुंचा मानसून..जानिए छत्तीसगढ़ ओडिशा में कब आएगा मानसून

दक्षिण पश्चिम मानसून केरल के बाद चार दिन की देरी से पूर्वोत्तर भारत भी पहुंच चुका है। इस बार केरल में भी दो दिन की देरी से 3 जून को मानसून पहुंचा था। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि तीन दिनों के अंदर यह पूरे केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु और आंध्र एवं तेलंगाना के कुछ हिस्सों में पहुंच चुका है।

दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले दस दिनों में ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़, पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों और बिहार में पहुंचने का अनुमान है. यह जानकारी शनिवार को मौसम विज्ञान विभाग ने दी. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर, कर्नाटक के तटीय क्षेत्रों, गोवा, महाराष्ट्र के कुछ हिस्से, कर्नाटक के अंदरूनी हिस्से, तेलंगाना के कुछ हिस्से और आंध्रप्रदेश, तमिलनाडु के कुछ हिस्सों, मध्य बंगाल की खाड़ी और बंगाल की खाड़ी के पूर्वोत्तर हिस्सों तक पहुंच चुका है. आईएमडी के राष्ट्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के राजेंद्र जेनामानी ने कहा कि सात-आठ जून को कम बारिश होने का अनुमान है.

Weekly Horoscope (June 07 to June 13, 2021 यह सप्ताह कर्क, मकर तुला और कुंभ के लिए दे रहा शानदार समय

मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर की ओर आगे बढ़ रहा है। इसके कारण यह पूर्वी भारत के राज्यों में पहुंच चुका है और पश्चिम बंगाल सहित असम, त्रिपुरा, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नगालैंड, मणिपुर और मिजोरम में लगातार बारिश हो रही है। इन इलाकों में आमतौर पर मानसून 3 से 10 जून के बीच पहुंचता है।

मौसम विभाग ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती वातावरण बनने की संभावना है और उसके बाद मानसून की रफ्तार जोर पकड़ेगी। उसके बाद यह 15 जून तक ओडिशा, झारखंड, बंगाल के अन्य हिस्सों और बिहार में पहुंचेगा।

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/