आज से ओडिशा के सभी जिले में नाइट कर्फ्यू, छत्तीसगढ़ से लगे जिले में वीकेंड शटडाउन भी

ओडिशा Odisha ने कोविड के खतरे को बढ़ते देख सभी 30 जिले में नाइट कर्फ्यू (Night curfew) लगा दिया गया है. प्रदेश के 30 में से 20 जिलों में नाइट कर्फ्यू रात 9 बजे से शुरू होगा, जबकि बाकी 10 जिलों में शाम 6 बजे से ही लागू हो जाएगा. यहां 10 जिलों में वीकैंड शटडाउन भी रहेगा. ओडिशा Odisha सरकार ने छत्तीसगढ़ सीमा से सटे हुए सुंदरगढ़, झारसुगुड़ा, संबलपुर, बारगढ़, नुआपाड़ा, कालाहांडी, बोलंगीर, नबरंगपुर, कोरापुट और मलकनगिरी में सख्त पाबंदियां लगा दी हैं. इन 10 जिलों में वीकेंड शटडाउन भी होगा. अर्थात शनिवार और रविवार को यहां जरूरी सेवाओं को छोड़कर सब कुछ बंद रहेगा.

इन 10 जिलों के ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में ये पाबंदियां रहेंगी. यहां शाम के 6 बजे से लेकर सुबह के 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू (Night curfew) लगेगा. इन 10 जिलों में 5 अप्रैल से ही नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया था. हालांकि, अब तक यहां रात के 10 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक पाबंदियां रहती थीं, जिसका समय अब बढ़ा दिया गया है. इन जिलों में वीकेंड शटडाउन 17 अप्रैल से शुरू होगा. बाकी बचे 20 जिलों में पाबंदियां सिर्फ शहरी इलाकों में ही रहेंगी. ग्रामीण इलाकों को इससे छूट दी गई है. इन 20 जिलों में नाइट कर्फ्यू रात के 9 बजे से शुरू होगा और अगले दिन सुबह 5 बजे तक लगा रहेगा.

यहां पढ़ें: छत्तीसगढ़ से सटे ओडिशा में कोरोना हो रहा अब बेकाबू… 2,989 संक्रमित

नाइट कर्फ्यू (Night curfew) के दौरान लोगों को बेवजह निकलने पर मनाही रहेगी. किसी भी तरह की गतिविधियों पर भी रोक रहेगी. हालांकि, जरूरी सेवाओं से जुड़े लोग आ-जा सकते हैं. मुख्य सचिव एससी मोहापात्रा ने बताया कि जरूरी सेवाओं से जुड़े लोगों के लिए कोई पास जारी नहीं किया जा रहा है. इनके पास आईडी कार्ड होना जरूरी है.

ओडिशा Odisha सरकार ने ये फैसला ऐसे समय लिया है, जब यहां कोविड के मामले लगातार बढ़ने लगे हैं. गुरुवार को राज्य में 2,989 नए मामले सामने आए, जो इस साल का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है. दो लोगों की जान भी गई. ओडिशा Odisha में अब तक 3,58,342 मामले सामने आ चुके हैं, जबकि 1,935 लोगों की मौत हो चुकी है. फिलहाल, राज्य में इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 13,784 है.