देश/विदेशमेरा गांव मेरा शहरलेख-आलेख

जब नागदेव 25 फीट गहरे कुंऐ में गिरा, फूत्कार आपको डरा देगी, देखें खतरनाक वीडियो

एक सर्प 25 फीट गहरे कुंऐ में गिरा गया। हालांकि काफी मशक्त के बाद रेव्यूस्क्यू कर सर्प को निकाला गया और सुरक्षित स्थानों पर नाग को छोड़ा गया।

नागदेव यानी सर्प डंस लिया तो जीवन में मुसीबत आ जाती है। ऐसे तो नाग सर्प बहुत ही कम लोगों को डसता है। सोशल मीडिया में एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें एक सर्प 25 फीट गहरे कुंऐ में गिरा गया। हालांकि काफी मशक्त के बाद रेव्यूस्क्यू कर सर्प को निकाला गया और सुरक्षित स्थानों पर नाग को छोड़ा गया।

यहां देखें वीडियो…

CG जब नागदेव ने निगल गया 6 फीट लंबे सांप, अजगर जैसा फूल गया शरीर

संसार का सबसे लम्बा विषधर सर्प

नागराज (King Cobra) संसार का सबसे लम्बा विषधर सर्प है। इसकी लम्बाई 5.6 मीटर तक होती है। सांपों की यह प्रजाति दक्षिणपूर्व एशिया एवं भारत के कुछ भागों में खूब पायी जाती है। एशिया के सांपों में यह सर्वाधिक खतरनाक सापों में से एक है। इसकी लंबाई 20 फिट तक हो सकती है। तथा यह भारत के दक्षिण क्षेत्रों में बहुतायात में पाया जाता है। भारत के कुछ भाग इसे भगवान शिव के गले में रहने वाला नाग (King Cobra) समझते हैं जिसके कारण इसे लोग मारते नहीं हैं।

कोबरा का सबसे आम भोजन चूहा

किंग कोबरा (King Cobra) के जेनेरिक नाम, Ophiophagus एक ग्रीक व्युत्पन्न शब्द जिसका अर्थ है सांप-भक्षकहै, और अपने आहार मुख्य रूप से अन्य सांपों के होते हैं, धामिन, छोटे अजगर, और इस तरह कोबरा के विभिन्न सदस्यों के रूप में भी अन्य विषैला सांप सहित और क्रेट (जीनस नाजा की)। जब भोजन दुर्लभ है, वे भी इस तरह छिपकली, पक्षी, और मूषक के रूप में अन्य छोटे रीढ़, पर फ़ीड कर सकते हैं। कुछ मामलों में,

कोबरा (King Cobra) ऐसे पक्षियों और बड़े मूषक के रूप में “कसना” हो सकता है अपने शिकार, अपने मांसल शरीर का उपयोग करते हुए, हालांकि यह असामान्य है। एक बड़ा भोजन के बाद, एक और सांप के बिना कई महीनों के लिए रह सकता है। अपनी धीमी चयापचय दर की वजह से एक  किंग कोबरा का सबसे आम भोजन चूहा सर्प है; इस प्रजाति की खोज अक्सर मानव बस्तियों के करीब किंग कोबरा लाता है।

Related Articles

Back to top button