जहरीले सांप ने डसा तो गुस्से में सर्प को जिंदा चबा गया युवक, बिगड़ गई तबीयत और फिर…

रायगढ़.  वनांचल क्षेत्र रायगढ़ में अजीबो-गरीब मामले सामने आया. रायगढ़ जिले के धरमजयगढ़ वनांचल क्षेत्र के ओंगना गांव में एक युवक को सांप ने डस लिया. हैरान करने वाली बात यह रही कि युवक ने सांप  को जिंदा चबा डाला. कुछ देर बाद युवक की हालत बिगड़ गई. आनन-फानन में उसे उपचार के लिए Hospital ले जाया गया, जहां उसकी हालत खतरे से बाहर है. दरअसल, हुआ यूं कि सन्नी देओल घर की सफाई कर रहा था. इस दौरान जहरीला सांप करैत घर में मिला.

वह उसे पकड़कर बाहर निकालने का प्रयास कर रहा था, इसी दौरान सांप ने उसे डस लिया. गुस्साए सन्नी देओल ने सांप को जिंदा चबा लिया. कुछ देर बाद उसकी हालत खराब हुई. तत्काल उसे उपचार के लिए Hospital ले जाया गया जहां उसकी हालत खतरे से बाहर बताई जा रही है.

ग्रामीण इलाकों में अंधविश्वास

सांप का नाम सुनते ही बड़ों-बड़ों की घिघ्घी बंध जाती है और वह भी करैत सांप जिसे सबसे अधिक जहरीला माना जाता है. अमूमन इसके काटने से किस्मत वाले ही बचते है मगर ओंगना गांव के सन्नी देओल नामक युवक को जब करैत सांप ने डसा तो उसे खुद काटकर खा लिया.

ग्रामीण अंचलों में एक अंधविश्वास है कि यदि कोई जीव काटे तो उसे तुरंत काट देने से जहर का असर नहीं होता. संभवत इस मामले में भी युवक ने ऐसा कुछ किया.

काफी घातक होता है करैत
छत्तीसगढ़ में 13 प्रजातियों के सांप पाए जातें है जिसमें करैत के डसने से हर वर्ष दर्जनों लोगों की जान जाती है. विशेषकर प्रदेश के जशपुर जिले को नागलोक कहा जाता है. यहां सांप डसने की घटना अधिक होती हैं. वहीं रायगढ़ भी जशपुर जिले से लगा है. यहां भी घने वन हैं.

करैत सांप के डसने से बहुत कम लोग ही बच पातें हैं. यह सांप दिखने में शांत लगता है मगर काफी आक्रामक होता है. रात के वक्त इसके हमले अधिक होते हैं.