जब सूर्य से आता है तूफान, तब गीत गाती है धरती, आप भी सुनिए!

0
17

जिस धरती पर हम रहते हैं, वह भी संगीत और गीत सुनाती है. कभी सुना है आपने? हम में से किसी ने नहीं सुना है। लेकिन अब यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) के वैज्ञानिकों ने धरती के गीत को रिकॉर्ड किया है। यह गीत है धरती के चुंबकीय अस्थिरता से निकलने वाली आवाजों की। 20 साल के डेटा से निकला 13 सेकंड का संगीत : फिनलैंड की हेलसिंकी यूनिवर्सिटी में बतौर रिसर्च फेलो काम कर रहीं लूसिल टर्क (Research fellow Fellow Lucille Turk) ने बताया कि यह संगीत हमने क्लस्टर साइंस आर्काइव के डेटा का विश्लेषण करके निकाला है. यह डेटा पिछले दो दशकों का है. तभी यह 13 सेकंड का संगीत रिकॉर्ड कर पाए।
http://कर्नाटक के इस अभ्यारण में आते हैं लाखों प्रवासी पक्षी, देखें मनमोह लेने वाली शानदार तस्वीर

यूरोपियन स्पेस एजेंसी (ESA) ने क्लस्टर नामक सैटेलाइट पृथ्वी (Satellite Earth Cluster) और सूरज के बीच छोड़ा था. मकसद था सूरज से आने वाली किरणों के प्रभावों का अध्ययन करना. साल 2001 से 2005 के बीच क्लस्टर का सामना करीब छह बार सौर तूफानों से हुआ।क्या सौर तूफान बना इस संगीत का कारण?: हुआ ये कि जब क्लस्टर यान सूरज और पृथ्वी (Sun and earth) के बीच चक्कर लगा रहा था तब उसका सामना सौर तूफानों से 6 बार हुआ. जब सौर किरणों का पीछा करते हुए उसने धरती का रुख किया तो उसे धरती से अजीबो-गरीब ध्वनि किरणें निकलती दिखाई दीं।

वैज्ञानिकों ने अध्ययन किया तो पाया  (Scientists studied and found) कि जब सौर तूफान से आने वाली किरणें धरती के चुंबकीय क्षेत्र में प्रवेश करती हैं तो विभिन्न प्रकार की क्रियाएं होतीं है. उन्हीं में से एक होती ये आवाज. फिर उन्होंने ये संगीत रिकॉर्ड किया (Voice. Then they recorded this music)। फिर चुंबकीय तरंगों को सुनने लायक आवाज में बदला : इसके बाद लूसिल टर्क और उनकी टीम ने क्लस्टर साइंस आर्काइव में दर्ज सौर तूफानों की किरणों और धरती की चुंबकीय तरंगों की टकराहट से पैदा हुई लहरों को आवाज में बदलकर सुनने लायक बनाया. अब आपके सामने पेश है धरती का ये गीत.

यहां अब सुनिए धरती का वह संगीत..


हमसे जुड़िए…
https://twitter.com/home
https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn
https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks
https://webmorcha.com/
https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/
9617341438, 7879592500, 7804033123

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here