WHO ने कोरोना मौतों पर कहा- बहुत कम बताए गए आंकड़े, वास्तविक संख्या दोगुनी से अधिक हो सकती है’

जिनेवा। कोविड (Coronavirus) संक्रमण के कारण  मौतों का जो आंकड़ा अब तक सामने आया है, असल तस्वीर उससे कहीं अधिक खौफनाक है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने शुक्रवार को कहा कि 2020 में विश्वभर में COVID-19 से कम से कम 30 लाख लोगों की मौत होने का अनुमान है, जो मृतकों की आधिकारिक संख्या से करीब दो गुनी है. WHO ने कहा कि प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से कोविड वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या बहुत कम बताई गई है.

बीते साल इतने हुए थे Infected

सहयोगी वेबसाइट WION में छपी खबर के मुताबिक, WHO की सहायक महानिदेशक समीरा अस्मा (Samira Asma) ने कहा कि दुनियाभर में मरने वालों की संख्या बताए गए आंकड़ों से काफी ज्यादा है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने अपनी विश्व स्वास्थ्य सांख्यिकी रिपोर्ट में कहा कि 31 दिसंबर 2020 तक दुनियाभर में आठ करोड़ 20 लाख से अधिक लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके थे और 18 लाख से अधिक लोगों की मौत हो चुकी थी, लेकिन प्रारंभिक अनुमान के अनुसार यह संख्या काफी ज्यादा है.

शनिदेव की कृपा इन राशियों पर बनी रहेगी, जानिए आप पर इसका कैसे रहेगा असर : Shani Dev will remain on these zodiac signs

सही संख्या 12 लाख अधिक

WHO ने कहा कि 2020 में COVID-19 से प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कम से कम 30 लाख लोगों की मौत का अनुमान है, जो देशों द्वारा बताई गई आधिकारिक संख्या से करीब 12 लाख अधिक है. रिपोर्ट में कहा गया है, संगठन को कोरोना मृतकों की ताजा संख्या 33 लाख बताई गई है. जबकि 2020 के अनुमान के हिसाब से देखा जाए तो प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से हुईं मौतों की संख्या कम बताई गई है.

Tedros Adhanom ने चेताया

वहीं, डब्ल्यूएचओ प्रमुख Tedros Adhanom ने विश्व के हालात पर चिंता जताते हुए कहा कि जब तक टीकों में वैश्विक असमानता बनी रहेगी, तब तक कोरोना से लोगों की मौत होती रहेगी. उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ाने के साथ-साथ यह भी जरूरी है कि सभी देशों तक वैक्सीन पहुंचे. बता दें कि विश्व स्वास्थ्य महामारी के बीच संगठन अगले सप्ताह 74वीं विश्व स्वास्थ्य सभा का आयोजन करने की तैयारी कर रहा है.

आशा और विश्वास की नई उमंग, 92 साल की प्यारी बाई ने जीती कोरोना से जंग : कोविड संबंधी गाइडलाइन का किया अक्षरशः पालन

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123