क्या 2020 में नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी सच होगी? कहा था 2020 में बदल जाएगी दुनिया की तस्वीर

0
32

नई दिल्ली। अपनी किताब द प्रोफेसीज़ में नास्त्रेदमस ने करीब 1200 चौपाइयां लिपिबद्ध किया है। चार पंक्ति की इन्हीं कविताओं में उन्होंने इतना कुछ लिख डाला है, जिन्हें जानकर दुनिया आज भी हैरान हो जाती है। एक बल्कि नास्त्रेदमस की सैकड़ों भविष्यवाणियां सही साबित हुई हैं। डर तो इस बात का है कि कहीं वो बात सच न हो जाए जिसकी आशंका आज से करीब 500 साल पहले जाहिर की गई थी। नास्त्रेदमस ने साल 2020 को लेकर आज से तकरीबन 500 साल पहले ऐसी भविष्यवाणी की जो रोंगटे खड़े करने वाली है. नास्त्रेदमस ने 2020 को तबाही का साल बताया है। और इसका लक्षण भी 2020 लगते ही शुरू हो गया है। ईरान और अमेरिका के बीच युद्ध शुरू हो गया है।

यहां पढ़ें : हमले के बाद ईरान की धमकी से वर्ल्ड में हड़कंप, इराक छोड़ रहे अमेरिकी

फ्रांसीसी भविष्यवेत्ता माइकल दि नास्त्रेदमस (French prophet Michael the Nostradamus) ने 2020 और इसके आगे देश दुनिया में कैसे हालात रहेंगे? इसे लेकर कई चौंकाने वाली भविष्यवाणी की है। बतादे कि पूरी दुनिया में लोग नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी को यकीन करते हैं। इसकी वजह ये है कि उनकी की गईं अब तक की भविष्यवाणियां सच साबित हो चुकी हैं। नास्त्रेदमस ने 2020 के लिए जो भविष्यवाणियां की हैं, उसमें मानवता के लिए अच्छी खबर नहीं है।

कई दूसरे भविष्यवेत्ताओं ने भी 2020 में विनाश के ही संकेत दिए (Only signs of destruction in 2020) हैं। नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी में 2020 में दुनिया खत्म होने के संकेत भी छिपे हैं। आइए जानते हैं 2020 के लिए नास्त्रेदमस ने क्या भविष्यवाणियां की हैं। नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी के मुताबिक़  2020 में एक नए युग की शुरुआत होगी। उन्होंने अनुमान लगाया कि 2020 में कई देशों के आपस में टकराव बढ़ेंगे। इसके साथ ही 2020 में इस सदी का सबसे बड़ा आर्थिक संकट भी आएगा।  आंकड़ों की मानें भारत से लेकर पूरी दुनिया की अर्थव्यवस्था अभी खस्ता हालत में है। चीन और अमेरिका (China and America) की आपस में व्यापार युद्ध की शुरुआत हो चुकी है। भारत की आर्थिक वृद्धि दर में भारी गिरावट दर्ज हुई है।

यहां पढ़ें : किसान भाई ध्यान दें, अगर आपके खाते में पीएम का नहीं पहुंची राशि तो यहां करें शिकायत

हालांकि भविष्यवाणी में कहा गया है कि 2020 तक लोग पहले से बहुत ज्यादा जागरुक हो चुके होंगे और लोगों में एक नए तरह का आध्यात्मिक झुकाव देखने को मिलेगा। नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी के मुताबिक, तीसरा विश्व युद्ध की आशंका (Fear of third world war) सच साबित हो सकती है। 2020 में, अमेरिका एशिया में सबसे बड़ा सैन्य अभ्यास शुरू करेगा, लोग नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी को इससे भी जोड़ कर देख रहे हैं। भविष्यवाणी की मानें तो 2020 में दुनिया के बड़े शहरों में गृह युद्ध जैसे हालात हो जाएंगे और लोग खुलकर सड़कों पर उतरेंगे।  हालांकि नए साल की शुरुआत से पहले ही भारत में नागरिकता कानून और एनआरसी जैसे मुद्दों पर जबरदस्त विरोध प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। वहीं, मध्य-पूर्व के अधिकतर देशों समेत फ्रांस में भी हिंसक प्रदर्शन जारी हैं। कहीं न कहीं इसे भी नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी से जोड़कर देखा जा सकता है।

नास्त्रेदमस ने 2020 को एक बहुत ही हिंसक साल बताया है। उनकी भविष्यवाणी के अनुसार इस साल रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हत्या की कोशिश भी हो सकती है जबकि अमेरिकी राष्ट्रपति, डोनाल्ड ट्रम्प (US President, Donald Trump) को बड़ा नुकसान हो सकता है। भविष्यवाणी के मुताबिक, 2020 में ग्रेट ब्रिटेन की महारानी की मृत्यु पिछले 70 वर्षों में यहां की सबसे अधिक विनाशकारी घटनाओं में से एक होगी। महारानी की मौत पर, कम से कम 12 दिनों के लिए, ग्रेट ब्रिटेन शोक मनाएगा और इस दौरान यहां किसी भी तरह के कार्यक्रम नहीं होंगे। भविष्यवाणी को ध्यान में रखते हुए कुछ विशेषज्ञों ने यहां की अर्थव्यवस्था में कुछ अरब पाउंड के नुकसान का अनुमान लगाया है।

यहां पढ़ें : 10 जनवरी को होगा साल का पहला चंद्र ग्रहण इस समय भूलकर न करें ये

भविष्यवाणी में यहां तक कहा गया है कि भविष्यवाणी महारानी के बाद प्रिंस चार्ल्स ग्रेट ब्रिटेन की गद्दी (Prince Charles crowned Great Britain after Prophecy) संभालेंगे और जल्द स्कॉटलैंड और वेल्स का दौरा करेंगे। अफगानिस्तान में कार बम ब्लास्ट में 24 लोगों की मौत, 60 से ज्यादा घायल युद्ध स्तर पर शुरु होगी मुहिम नास्त्रेदमस के मुताबिक, इस साल जलवायु परिवर्तन पूरी दुनिया को प्रभावित करेगा और प्रदूषण के खिलाफ युद्ध स्तर पर मुहिम शुरु करेंगे।दुनिया के कुछ हिस्सों में इस साल भयकंर तूफान और भूकंप आएगा तो कहीं बाढ़ और आतंकवाद से तबाही का मंजर फैल जाएगा। नास्त्रेदमस की कविताओं की व्याख्या करने वाले एक वीडियो में बताया गया है कि आसमान में एक धूमकेतु दिखने की घटना के साथ हिंसा की घटनाएं भी होंगी

नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी के मुताबिक, मध्यपूर्व देशों और दुनिया के कुछ अन्य हिस्सों में भी धार्मिक अतिवाद बढ़ेगा जिससे अशांति और गृहयुद्ध के तौर पर होगी। कई लोगों को अपना देश छोड़कर दूसरे देशों में शरण लेने को मजबूर होना पड़ेगा। नास्त्रेदमस की डराने वाली भविष्यवाणियों के बीच एक राहत भरा संकेत भी है। नास्त्रेदमस के मुताबिक, 2020 में चिकित्सा क्षेत्र में अच्छी प्रगति होगी जिससे लोगों की औसत आयु बढ़ जाएगी।

यहां पढ़ें : कही आपके मोबाइल पर ये App अभी भी तो नहीं है, Google ने फोरन डिलीट की सलाह

भविष्यवाणियां जो सच साबित हुईं : (Predictions that came true) नास्त्रेदमस ने आज से कई साल पहले मोदी युग की भविष्यवाणी कर दी थी। डायना की मौत, एडोल्फ हिटलर के उदय, परमाणु बम, द्वितीय विश्व युद्ध, और 9/11के बारे में नास्त्रेदमस की भविष्यवाणियां बिल्कुल सटीक साबित हुई हैं। दुनिया के सबसे ताकतवर देश अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के बारे में नास्त्रेदमस ने जो कुछ भी सांकेतिक रूप में कहा था, वो डोनाल्ड ट्रंप के रूप में बिल्कुल सटीक साबित हुआ है। जापान में हिरोशिमा और नागासाकी में हुए परमाणु हमलों (Nuclear attacks in Hiroshima and Nagasaki in Japan) को लेकर की गई नास्त्रेदमस की भविष्यवाणी सच साबित हुई थी। नास्त्रेदमस ने कहा था कि दो ऐसे धमाके होंगे जिसका असर काफी लंबे समय तक रहेगा।

यहां पढ़ें : मारुति की धासू कार Vitara Brezza पेट्रोल इंजन के साथ होगी लांच, जानिए नए वर्जन

नास्त्रेदमस ने अपनी भविष्यवाणी (Nostradamus made his prediction) में कहा था कि दो पत्थर आपस में टकराएंगे जिससे युद्ध की स्थिति पैदा होगी। इससे आसमान आतंक का इलाका बनेगा। नास्त्रेदमस की इस भविष्यवाणी को 2001 में हुए वर्ल्ड ट्रेड सेंटर पर हमले से जोड़ा गया था। अपनी मौत की पहले ही कर दी थी भविष्यवाणी कुछ रिसर्चरों के मुताबिक, नास्त्रेदमस ने अपनी मौत के बारे में भी बिल्कुल सटीक भविष्यवाणी कर दी थी। उन्होंने भविष्यवाणी करते हुए कहा था, मैं बेंच और बिस्तर के नजदीक मृत पाया जाऊंगा। उन्होंने अपनी मौत से ठीक एक रात पहले यह भी बता दिया था कि वह अगली रात जिंदा नहीं होंगे। नास्त्रेदमस अगली सुबह अपने बेडरूम में अपनी टेबल पर मृत पाए (Nostradamus was found dead on his table in his bedroom the next morning) गए थे। इस तरह उनकी अपनी ही मौत के बारे में की गई भविष्यवाणी सच साबित हुई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here