देश/विदेशमेरा गांव मेरा शहरलेख-आलेख

इस वीडियों को देख नहीं रूकेगी हॅसी, देखें मोटापा होने का नुकसान

सोशल मीडिया में एक से एक वीडियों देखने को मिलता है, यकीन मानिए इस वीडियो को देख आपका हॅसी नहीं रूकने वाली है। तो.. जरूर देखें ये वायरल वीडियो...

सोशल मीडिया में एक से एक वीडियों देखने को मिलता है, यकीन मानिए इस वीडियो को देख आपका हॅसी नहीं रूकने वाली है। तो.. जरूर देखें ये वायरल वीडियो…  जरूरत से अधिक मोटापा कितनी मुसीबतें लाती है, इसका एक उदाहरण इस वीडियों के माध्यम से बताई गई है, जो सोशल मीडिया में वायरल हुआ है।

यहां देखें वीडियों

मोटे होने का लक्षण (Obesity Symptoms)

किसी व्यक्ति का उचित वजन कितना होना चाहिए, यह बी.एम.आई. पर निर्भर करता है। (Obesity Symptoms) बी.एम.आई. दो बातों पर निर्भर करती हैः-

कद

आप बीएमआई से अपने वजन की जांच कर सकते हैं। बी.एम.आई. का यह फार्मूला होता है- वजन (कि.ग्रा. में)/कद (मीटर में )2।

यदि आपकी बीएमआई 18.5 से कम है तो आप अंडरवेट माने जाएंगे।

अगर आपकी बीएमआई 18.5 से 24.9 के बीच है तो आपका वजन सामान्य माना जाएगा।

इसी तरह 25 से 029.9 तक की बी.एम.आई. होने पर ओवरवेट माना जाता है।

30 से ज्यादा की बी.एम.आई. होने पर ओबीज या मोटापा कहलाता है।

गर्भावस्था के दौरान बी.एम.आई. की सीमा लागू नहीं होती है।

बी.एम.आई. आयु व लिंग पर निर्भर नहीं करता है।

मोटापा घटाने का सबसे बढ़िया तरीका है जीरा पानी, रोजाना सेवन से दमकती त्वचा के साथ मिलते हैं ये गजब के फायदे

 मोटापा कम करने के लिए दालचीनी का सेवन (Dalchini: Home Remedy for Obesity in Hindi)

लगभग 200 मि.ली. पानी में 3-6 ग्राम दालचीनी पाउडर डालकर 15 मिनट तक उबालें। गुनगुना होने पर छानकर इसमें एक चम्मच शहद मिला लें। सुबह खाली पेट और रात को सोने से पहले पिएँ। दालचीनी एक शक्तिशाली एंटी-बैक्टीरियल है, जो नुकसानदायक बैक्टीरिया से छुटकारा दिलाने में मदद करती है।

वजन कम करने के लिए करें अदरक और शहद का प्रयोग

लगभग 30 मि.ली. अदरक के रस में दो चम्मच शहद मिलाकर पिएँ। अदरक और शहद शरीर की चयापचय क्रिया को बढ़ाकर अतिरिक्त वसा को जलाने का काम करते हैं। अदरक अधिक भूख लगने की समस्या को भी दूर करता है, तथा पाचन क्रिया को दुरुस्त करता है। इस योग को सुबह खाली पेट तथा रात को सोने से पहले लेना (Motapa kam karne ke liye gharelu upchar) चाहिए।

मोटापा कम ही नहीं Immunity भी मजबूत करता है मशरूम, जानें कई गजब के फायदे

एक गिलास पानी में आधा नींबू, एक चम्मच शहद एवं एक चुटकी काली मिर्च डालकर सेवन करें। काली मिर्च में पाइपरीन (piperine) नामक तत्व मौजूद होता है। यह नई वसा कोशिकाओं को शरीर में जमने नहीं देता है। नींबू में मौजूद एसकोरबिक एसिड (Ascorbic Acid) शरीर में मौजूद क्लेद को कम करता है, और शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है।

एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका और एक चम्मच नींबू  का रस मिलाकर सेवन करें। इनमें मौजूद पेपटिन फाइबर (Pectin Fibre) से पेट को लम्बे समय तक भरा होने का एहसास होता है। यह लिवर में जमे फैट को घटाने में मदद करता है।

 

Related Articles

Back to top button
IND vs BAN: रोहित शर्मा ने पहला वनडे हारने के बाद सुधारी गलती आईपीएल के अगले सीजन में लागू होगा ये अनोखा नियम, अब 11 नहीं इतने खिलाड़ी एक ही मैच में लेंगे हिस्सा ढाका में भारत और बांग्लादेश की टक्कर, ‘करो या मरो’ मैच में उतरेगी टीम इंडिया IND vs BAN: रद्द होगा भारत-बांग्लादेश के बीच दूसरा वनडे Anupamaa Spoiler: कहानी ने मारी पलटी! अनुपमा का होगा किडनैप, डिंपल का ये एक्शन बजाएगा विलेन की बैंड