क्या फिर लगेगा लॉकडाउन? तीसरी लहर को लेकर वैज्ञानिकों ने जताया अनुमान

इंडिया में कोरोना ओमिक्रॉन (Omicron) से अब तक 21 संक्रमित मामले आ चुके हैं. IIT के वैज्ञानकों ने तीसरी लहर को लेकर अनुमान जताया है.

मुंबई। नये मुसीबत के रूप में सामने आई वैरिएंट ओमिक्रॉन (Omicron) की तीसरी लहर की जल्द आने का अनुमान लगाया जा रहा है। IIT मुंबई के वैज्ञानिकों ने अनुमान लगाया है कि तीसरी लहर फरवरी 2022 पर चरम पर पहुंच सकती है, वैज्ञानिकों ने कहा है कि इस दौरान जब देश में रोजाना एक लाख से डेढ़ लाख तक मामले आने का अनुमान लगाया गया है।

दूसरी वेब से कम रहेगी

IIT के वैज्ञानिक मनिंद्र अग्रवाल (Manindra Agarwal) ने कहा कि नये अनुमान में, ओमिक्रॉन (Omicron) वैरिएंट को एक कारक के तौर पर शामिल किया गया है.  उन्होंने कहा, ‘नये वैरिएंट के साथ, हमारा मौजूदा अनुमान यह है कि देश में फरवरी तक तीसरी लहर आ सकती है लेकिन यह दूसरी लहर से हल्की होगी. अब तक हमने देखा है कि ओमिक्रॉन (Omicron) से होने वाले संक्रमण की गंभीरता डेल्टा स्वरूप की तरह नहीं है.’ हालांकि, उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में सामने आए मामलों पर करीबी नजर रखी जा रही है, जहां इस नये वैरिएंट के कई मामले सामने आए हैं.

डराने वाली  खबर: हांगकांग में हवा से भी फैल रहा Omicron वेरिएंट, पढ़ें ये खुलासा

क्या लग सकता है लॉकडाउन?

अग्रवाल ने कहा कि बहरहाल,  दक्षिण अफ्रीका (South Africa) में संक्रमण के कारण हॉस्पीटल  में एडमिट होने की दर में बढ़ोत्तरी नहीं दिखी है. उन्होंने कहा कि वायरस और अस्पताल में एडमिट होने की दर पर नये आंकड़ों से स्थिति की कहीं अधिक स्पष्ट तस्वीर मिलेगी. अग्रवाल ने कहा, ‘ऐसा लगता है कि नये स्वरूप ने अधिक संक्रामकता दिखाई है लेकिन इसकी गंभीरता डेल्टा स्वरूप जैसी नहीं दिखी है.’ उन्होंने कहा कि डेल्टा वैरिएंट के प्रसार के दौरान जैसा पाया गया था कि हल्की पाबंदी वाला लॉकडाउन (रात का कर्फ्यू, भीड़ पर प्रतिबंध) संक्रमण के प्रसार में कमी ला सकता है और इससे मामलों की संख्या कम रह सकती है.

पहले अक्टूबर में जताई गई थी संभावना

साइंस एंड टेक्नोलॉजी (science and technology) विभाग समर्थित सूत्र मॉडल ने इससे पहले बताया था कि यदि डेल्टा से अधिक संक्रामक नया वैरिएंट (Omicron) होता है तो अक्टूबर तक देश में कोरोना वायरस की तीसरी लहर आ सकती है. हालांकि, नवंबर के अंत तक नया वैरिएंट (Omicron) नहीं आया था. WHO ने दक्षिण अफ्रीका और कुछ अन्य देशों में सामने आये कोविड के नये वैरिएंट को 26 नवंबर को ओमिक्रॉन (Omicron) नाम दिया था.

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123

Back to top button