विश्व के सबसे डेंजर गेंदबाज ने एकाएक लिया संन्यास, मायूस हो गए फैंस

0
74
webmorcha.com
फाइल फोटो डेंजर तेज गेंदबाज

नई दिल्ली। दक्षिण अफ्रीका के बेहतरीन डेंजर तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) ने इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया है. अपने समय के सबसे बेहतरीन तेज गेंदबाज रहे स्टेन ने टेस्ट क्रिकेट खेलना 2019 में ही छोड़ दिया था. बतादें कि स्टेन लंबे समय से टीम से बाहर चल रहे थे जिसके बाद उन्होंने 38 साल की उम्र में क्रिकेट छोड़ने का फैसला किया.

रिटायर हुआ सबसे डेंजर गेंदबाज

डेल स्टेन (Dale Steyn) को अपने समय का सबसे तगड़ा और डेंजर तेज गेंदबाज माना जाता था. स्टेन के पास तेज रफ्तार के साथ-साथ बेहतरीन लाइन पर भी गेंदबाजी करने की बेहतरीन कला थी. स्टेन लगातार 150 से तेज स्पीड की गेंद फेंकते थे. इसी के चलते वे अपने करियर के दौरान की बार चोटिल भी हुए. लेकिन अब स्टेन ने अपने 17 साल लंबे करियर पर विराम लगाने का फैसला कर लिया है.  उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के लिए 93 टेस्ट, 125 वनडे और 47 टी20 मुकाबले खेले थे.

जानिए आपके जन्म तारीख मूलांक के अनुसार कैसे साबित होगा सितबंर का माह

699 विकेट हैं नाम

दिग्गज तेज गेंदबाज डेल स्टेन (Dale Steyn) के नाम इंटरनेशनल क्रिकेट में कुल 699 टेस्ट विकेट हैं. उन्होंने 93 टेस्ट मैचों में 439, 125 वनडे में 196 और 47 टी20 मुकाबलों में 64 विकेट अपने नाम किए थे. डेल स्टेन के खिलाफ दुनिया का बड़े से बड़ा बल्लेबाज भी कांपने लगता था. उनकी तेज गेंजबाजी के फैन दुनियाभर में अब भी हैं.

इंडिया को किया था खूब परेशान

टीम इंडिया के खिलाफ भी डेल स्टेन की गेंदबाजी हमेशा कमाल की रही है. स्टेन (Dale Steyn) ने भारत के खिलाफ 2011 के वर्ल्ड कप मुकाबले में 5 विकेट झटक कर अपनी टीम को जीत दिलाई थी. इसके अलावा नागपुर में खेले गए एक टेस्ट मैच के दौरान उन्होंने एक ही पारी में भारत के 7 बल्लेबाजों को आउट कर दिया था. स्टेन ने ट्विटर के जरिए अपनी रिटायरमेंट की घोषणा पूरी दुनिया के सामने की. इसी के साथ उन्होंने अपने ट्वीट के में अपने करियर के कुछ खास पलों की तस्वीर भी शेयर की.

जानिए सितबंर माह में आपके राशि में ग्रह-नक्षत्र का कैसा रहेगा प्रभाव, वृष मिथुन, सिंह, कन्या और वृच्चिक को मिलेगा बेहतर अवसर मीन, मेष, मकर रहे अलर्ट