देश/विदेशमेरा गांव मेरा शहरलेख-आलेख

optical illusion: आपको लगता है कि आप जीनियस हैं, तो इस तस्वीर में छिपे हुए सेलेब को पहचानें

सवाल यह है कि डॉट्स के चक्कर में छिपे हुए सेलेब को कैसे डिकोड किया जाए। यह देखना मुश्किल है, लेकिन एक सेलेब का चित्र उन बिंदुओं के बीच छिपा हुआ है जो मस्तिष्क को चमकदार ऑप्टिकल भ्रम बनाते हैं।

optical illusion: अनादि काल से दुनिया चित्रों पर चकित है। पुनर्जागरण युग ने लियोनार्डो दा विंची, माइकल एंजेलो और राफेल जैसे मंत्रमुग्ध करने वाले चित्रकारों का निर्माण किया, हालांकि, ऑप्टिकल भ्रम optical illusion एक वर्ग अलग हैं। यह आपके दिमाग के अंदरूनी कोनों की जांच करता है। यहां दर्शाए गए डॉट्स के ज़ुल्फ़ सम्मोहक हैं।

सवाल यह है कि डॉट्स के चक्कर में छिपे हुए सेलेब को कैसे डिकोड किया जाए। यह देखना मुश्किल है, लेकिन एक सेलेब का चित्र उन बिंदुओं के बीच छिपा हुआ है जो मस्तिष्क को चमकदार ऑप्टिकल भ्रम बनाते हैं। सेलेब को स्पॉट करने का सबसे आसान तरीका है कि आप अपने फोन या पीसी से दूर हो जाएं। आप जितना दूर जाएंगे, प्रसिद्ध चेहरा उतना ही साफ होता जाएगा। अस्पष्ट तारे को देखने में आपकी मदद करने के लिए कुछ अन्य तरकीबें हैं – जिस उपकरण पर यह प्रदर्शित होता है उसे हिलाने से लेकर कोण पर खड़े होने तक।

उपर्युक्त प्रक्रिया का पालन करके आप आसानी से देख सकते हैं कि छिपा हुआ सेलेब कोई और नहीं बल्कि अब तक का सबसे बड़ा पॉप स्टार है – माइकल जैक्सन। यह प्रसिद्ध मैजिक आई इल्यूजन पर एक नया कदम है, जिसमें एक 3डी छवि को छिपाने के लिए डॉट्स या लाइनों के घुमाव का इस्तेमाल किया गया था, यूके स्थित एक मीडिया ने रिपोर्ट किया।

Optical Illusion: photo में पहले क्या दिखा, जो दिखा उससे जानिए आपका लवमेट

प्रकाशन से बात करते हुए, लंदन में गोल्डस्मिथ्स यूनिवर्सिटी के मनोवैज्ञानिक और मानव धारणा विशेषज्ञ डॉ गुस्ताव कुह्न ने कहा कि दृश्य पहेली इस बात का परिणाम है कि हमारा दिमाग कैसे सूचनाओं को संसाधित करता है। उन्होंने इसकी तुलना एक समान मोनोक्रोम-ग्रिड भ्रम से की जो एक पांडा की छवि को अस्पष्ट करता है।

कुह्न ने कहा, “हमारी आंखें बड़ी मात्रा में गन्दी संवेदी सूचनाओं को कूटबद्ध करती हैं, और हमारा मस्तिष्क इस जानकारी को स्पष्ट करने के लिए चतुर चाल का उपयोग करता है और यह समझने की कोशिश करता है कि हम क्या देख रहे हैं।”

आप जो देख रहे हैं वह बड़ी मात्रा में तंत्रिका गणना का परिणाम है, जो कुछ अनुमान के साथ मिश्रित है। उदाहरण के लिए, जब आप पेड़ों के झुंड को देखते हैं, तो आप इसे जंगल या पेड़ के रूप में व्याख्या कर सकते हैं। आप जो देख रहे हैं वह निर्भर करता है आप दृश्य के किस पहलू पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। पांडा भ्रम में, जानकारी को विभिन्न पैमानों पर एन्कोड किया जाता है, और आप किस पैमाने पर ध्यान केंद्रित करते हैं (यानी पेड़ या जंगल) के आधार पर आप या तो लाइनों का एक गुच्छा देखेंगे, या बड़ी तस्वीर – पांडा।”

Photo में छिपा है एक छिपकली, ढूंढ लिए तो मानिए आप हैं जीनियस

ग्लासगो विश्वविद्यालय के भ्रम सूचकांक के एक विशेषज्ञ प्रोफेसर फियोना मैकफर्सन ने समझाया कि छवि से आगे बढ़ने से छिपे हुए चरित्र को स्पष्ट क्यों किया जाता है। उसने यूके के प्रकाशन को बताया, “पांडा छवि की एक निश्चित स्थानिक आवृत्ति होती है जब यह आपसे एक निश्चित दूरी पर होती है। छवि आपके जितनी करीब होती है, स्थानिक आवृत्ति उतनी ही कम होती है और जितनी दूर होती है, स्थानिक आवृत्ति उतनी ही अधिक होती है।”

मैकफेरसन ने कहा, “संक्षेप में, आपकी आंख के पिछले हिस्से के प्रकाश-संवेदनशील हिस्से पर अधिक श्वेत और श्याम रेखाएं पड़ती हैं, जो छवि आपसे दूर होती है।” प्रकाशीय भ्रम अक्सर थोड़े मज़ेदार होते हैं, लेकिन वे वैज्ञानिकों के लिए वास्तविक मूल्य भी रखते हैं।

ट्रेनों में आग लगाने वाले उपद्रवी युवाओं को देश सेवा क्या होती है इस वीडियो देखना चाहिए!

मस्तिष्क की पहेलियाँ शोधकर्ताओं को मन की आंतरिक कार्यप्रणाली पर प्रकाश डालने में मदद करती हैं और यह अपने परिवेश के प्रति कैसे प्रतिक्रिया करती है। डॉ कुह्न ने कहा कि भ्रम मस्तिष्क की हमारी समझ के लिए महत्वपूर्ण हैं। कुह्न ने कहा, “हम आम तौर पर धारणा को हल्के में लेते हैं, और शायद ही कभी उस कड़ी मेहनत के बारे में सोचते हैं जो रोजमर्रा के कामों को पूरा करती है, जैसे कि आपके सामने एक कप कॉफी देखना।”

दृश्य भ्रम धारणा में त्रुटियों को उजागर करते हैं, और वे छिपी हुई तंत्रिका प्रक्रियाओं में महत्वपूर्ण झलक प्रदान करते हैं जो हमें अपने आसपास की दुनिया को देखने की अनुमति देते हैं।” यह इस महीने की शुरुआत में एक डरावना भ्रम की रिहाई का अनुसरण करता है जो दर्शकों को ऐसा महसूस कराता है जैसे वे एक ब्लैक होल में गिर रहे हैं। (एएनआई)

https://twitter.com/WebMorcha

 

https://www.facebook.com/webmorcha

 

https://www.instagram.com/webmorcha/

Related Articles

Back to top button