होम

अब तक कहां-कहां पहुंचा Monsoon, जानें किन प्रदेशों को अभी भी इंतजार? मेप से समझें

webmorcha CG Weather Update: Chhattisgarh

Monsoon: उत्तर भारत के शहर भीषण गर्मी से झुलस रहे हैं तो वहीं दक्षिण के राज्य बारिश से तर बतर हैं. दक्षिण पश्चिम मॉनसून इस बार देश के पश्चिमी हिस्से में भी तय समय से पहले पहुंच चुका है. आइए जानते हैं कि Monsoon अब तक कहां-कहां पहुंच चुका है और कहां-कहां बादलों का इंतजार हो रहा है.

इन राज्यों में पहुंचा Monsoon

देश के नक्शे से समझें तो केरल में Monsoon वक्त से पहले ही पहुंच चुका है. तमिलनाडु में भी जमकर Monsoon के बादल बरस रहे हैं. मॉनसून ने कर्नाटक के ज्यादातर इलाकों को कवर कर लिया है. आंध्र प्रदेश के ज्यादातर इलाकों में मॉनसून की बारिश हो रही है. तेलंगाना के अधिकतर इलाकों तक मॉनसून दस्तक दे चुका है.

यहां देखें मेप

अब तक कहां-कहां पहुंचा Monsoon
अब तक कहां-कहां पहुंचा Monsoon

IMD Monsoon Update

महाराष्ट्र की बात करें तो यहां के तमाम इलाके Monsoon वाली राहत महसूस कर रहे हैं. महाराष्ट्र में मॉनसून के बादल खूब बरस रहे हैं. मुंबई में दो दिन पहले पहुंचे मॉनसून आने के बाद भीषण गर्मी से परेशान महाराष्ट्र और मुंबई के लोगों ने राहत की सांस की ली है. वहीं, गुजरात में भी 11 जून से मॉनसूनी बारिश शुरू हो गई है.

जानिए कौन हैं ओडिशा के नए CM मोहन चरण माझी

इन राज्यों को अभी मॉनसूनी बारिश का इंतजार

हालांकि, गुजरात में Monsoon 15 जून को दस्तक देता है, लेकिन इस बार मॉनसून की रफ्तार सामान्य से कुछ तेज चल रही है. इसके साथ ही मध्य प्रदेश और छतीसगढ़ में भी मॉनसून 15 जून तक दस्तक दे देगा. मॉनसून की रफ्तार यही रही तो 15 जून को झारखंड और बिहार को भी गर्मी से राहत मिल जाएगी.

वहीं राजस्थान यूपी और उत्तराखंड को Monsoon की बारिश 25 जून के बाद ही नसीब हो पाएगी. हिमाचल और कश्मीर की बात करें तो यहां भी बादल 25 जून के बाद ही बरसेंगे. दिल्ली, हरियाणा और पंजाब की बात करें तो यहां 29 जून तक बारिश के आसार हैं.

BalodaBazaar में हिंसा की पहले से थी तैयारी, जांच में कई सनसनीखेज खुलासे

https://www.facebook.com/webmorcha

ये भी पढ़ें...