होम

छत्तीसगढ़ में तेजी से बढ़ रहा मानसून, अगले कुछ घंटे में दिखेगा असर

मानसून, जानें IMD ने क्या बताया Weather

छत्तीसगढ़ में दक्षिण-पश्चिम मानसून (Mansoon) आगे बढ़ने की संभावना है। प्रदेश के सुकमा जिले में बीते दिनों मानसून का आगमन हो चुका है, जो कि 48 घंटों में अब प्रदेश के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ेगा। साथ ही प्रदेश में पांच दिनों तक गरज चमक के साथ बारिश के आसार हैं। इसके अलावा कई इलाकों में ओले गिरने और तेज हवाएं भी चलेगी। इस दौरान तापमान में हल्की गिरावट हो सकती है। हालांकि मध्य और उत्तर के जिलों में पारा बढ़ने की संभावना जताई जा रही है।

मौसम विभाग IMD के अनुसार, अगले 48 घंटे के दौरान छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में दक्षिण पश्चिम मानसून (Mansoon) के आगे बढ़ाने की परिस्थितियों अनुकूल हैं। इस बीच आने वाले पांच दिनों में एक दो जगह पर प्रदेश के दक्षिण और मध्य भागों में गरज चमक के साथ वज्रपात और अंधड़ चलने की संभावना है। प्रदेश में बारिश, ओले, तेज हवाएं और गरज चमक की गतिविधियां अगले पांच दिनों तक जारी रहेगी। मौसम एक्सपर्ट का कहना है कि छत्तीसगढ़ के मध्य और उत्तर के जिलों में अधिकतम तापमान में एक से तीन डिग्री तक बढ़ाने की संभावना है।

यहां पढ़़ें: 9 दिनों तक लक्ष्मीकांत और खनिज अधिकारी सहित 4 आरोपियों से पूछताछ करेगी EOW

तीन संभागों में बरसेंगे बादल

आज बुधवार को राजधानी रायपुर समेत प्रदेश की कई जिलों में गरज चमक के साथ बारिश होने की संभावना है। कई जगहों पर ओले गिरने के साथ मानसून तेज हवाएं चलने की भी संभावना बताई जा रही है। मौसम विभाग IMD के मुताबिक, बस्तर, रायपुर और दुर्ग संभाग में बारिश के आसार हैं। यह मौसम अगले 5 दिनों तक जारी रहेगा। बीते दिनों मंगलवार को प्रदेश के एक दो जगह पर हल्की मध्यम बारिश दर्ज की गई है। साथी कोरबा को शामिल 12 जिलों में बारिश के मुख्य आंकड़े भी दर्ज किया गया है।

डोंगरगढ़ रहा सबसे गर्म

प्रदेश में सबसे गर्म डोंगरगढ़ जिला रहा है। यहां सर्वाधिक अधिकतम तापमान 43.6 डिग्री सेल्सियस रहा है। उत्तम तापमान नारायणपुर में 22.02 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राजधानी रायपुर में 42.6 माना एयरपोर्ट, बिलासपुर में 41.8, अंबिकापुर में 41.7 राजनांदगांव में 41.5 और जगदलपुर में 47.6 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है।

अब तक कहां-कहां पहुंचा Monsoon
अब तक कहां-कहां पहुंचा Monsoon

https://www.facebook.com/webmorcha

ये भी पढ़ें...