होम

Chanakya Niti: जीवन में तनाव से रहना है दूर तो इन लोगों से बना लें दूरी!

webmorcha,com

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य एक कुशल राजनीतिज्ञ के अलावा महान विद्वानों में से एक थे। (Chanakya Niti) उन्होंने एक नीति शास्त्र की रचना की है, जिसमें उन्होंने मनुष्य के जीवन से जुड़ी बातों का उल्लेख किया है। यदि कोई व्यक्ति उनकी नीतियों का पालन करता है, तो वह जीवन में आने वाली समस्याओं से बच सकता है। साथ ही एक संतुष्ट और सफल जीवन भी व्यतीत कर सकता है। बता दें, आचार्य चाणक्य ने अपनी चाणक्य नीति शास्त्र के जरिए सफल दांपत्य जीवन के लिए तमाम सुझाव दिए हैं।

इसके अलावा रिश्तों में मधुरता बनाए रखने के लिए किन बातों का ध्यान रखना चाहिए और किन गलतियों से बचना चाहिए इसका भी जिक्र है। वहीं उनकी नीतियों में इस बात का भी उल्लेख है कि व्यक्ति को अपने जीवन में क्या कर्म करने चाहिए और किन लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए। इसी कड़ी में आइए जानते हैं कि चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को किन लोगों से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

ऐसे लोगों से रहें दूर

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, जो व्यक्ति सामने प्रिय और पीठ पीछे काम बिगड़ता है उनसे हमेशा दूर रहना चाहिए। ऐसे व्यक्ति पर भूलकर भी भरोसा न करें। ये आपको कभी भी धोखा दे सकते हैं। साथ ही विपरीत समय में नुकसान भी पहुंचा सकते हैं।

कुमित्र

आचार्य चाणक्य के मुताबिक, व्यक्ति को कुमित्र से दूर रहना चाहिए। ऐसे लोग आपके राज कभी भी किसी के सामने उजागर कर सकते हैं। इसलिए हमेशा माता-पिता व भाई-बहन के अलावा हर किसी पर जरूरत से अधिक विश्वास नहीं करना चाहिए।

काम निकलवाने वाले

यदि कोई व्यक्ति आपसे काम निकलवाने के लिए आपके साथ हैं, तो इनसे दूरी बना लें। दरअसल, ऐसे लोग आपसे काम के लिए ही बात करते हैं और मदद के बाद भी ये आपका जीवन भर एहसान नहीं मानते हैं। इसलिए ऐसे लोगों से दूर रहें।

कष्ट देने वाले

आचार्य चाणक्य के मुताबिक यदि आपका कोई करीबी जान-बूझकर कष्ट देता है तो उनसे तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए। ऐसे लोग कभी भी कहीं भी आपको परेशानी में डाल सकते हैं।

Shani Upay: शनिदेव का ये उपय चमका देते हैं भाग्य, अपना कर देख लें

https://www.facebook.com/webmorcha

ये भी पढ़ें...