होम

जीवन में शामिल करें ये 5 आदतें, स्वस्थ्य रहने के साथ जल्द नहीं आएगा बुढ़ापा

जीवन में शामिल करें ये 5 आदतें

जीवन की भाग-दौड़ इतनी तेज हो गई है कि दिमाग भी कभी-कभी थक जाता है. याददाश्त कमजोर पड़ने लगती है, नई चीजें सीखने में दिक्कत होती है और फुर्ती भी पहले जैसी नहीं रहती. लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है. उम्र बढ़ने के साथ दिमाग का कमजोर होना कोई तयशुदा नियम नहीं है. कुछ आसान सी आदतों को अपनाकर आप अपने दिमाग को जवां और तेज बनाए रख सकते हैं. आइए जानते हैं ऐसी ही 5 आदतों के बारे में जिन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करके आप दिमाग को जवां रख सकते हैं.

  1. जीवन को लगातार एक्टिव रखें

जीवन को तेज रखने के लिए उसे लगातार सक्रिय रखना बहुत जरूरी है. नई चीजें सीखना, पहेली सुलझाना, क्रॉसवर्ड करना या फिर कोई नया इंस्ट्रूमेंट सीखना आपके दिमाग को चुनौती देता है और उसकी काम करने क्षमता को बढ़ाता है.

  1. शारीरिक कसरत करें

शारीरिक व्यायाम न सिर्फ आपके जीवन के लिए बल्कि दिमाग के लिए भी फायदेमंद होता है. व्यायाम से दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ता है, जो दिमाग के सेल्स को हेल्दी रखने में मदद करता है. रोजाना कम से कम 30 मिनट का व्यायाम, जैसे तेज चलना, तैराकी या योग आपके दिमाग को तेज रखने में मदद कर सकता है.

  1. बैलेंस डाइट लें

जीवन को हेल्दी रखने के लिए बैलेंस डाइट का सेवन बहुत जरूरी है. दिमाग को ठीक से काम करने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन बी, विटामिन ई और एंटीऑक्सीडेंट्स की जरूरत होती है. हरी सब्जियां, फल, मेवे, मछली आदि का सेवन दिमाग को पोषण देता है और उसकी काम करने की क्षमता को बनाए रखता है.

  1. नींद भरपूर लें

नींद जीवन को आराम देने और नई यादों को समेटने में अहम भूमिका निभाती है. अच्छी नींद दिमाग की थकान को दूर करती है और नई चीजों को सीखने और याद रखने की क्षमता को बढ़ाती है. वयस्कों को रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है.

  1. तनाव कम करें

तनाव जीवन  के लिए बहुत हानिकारक होता है. तनाव दिमाग के सेल्स को नुकसान पहुंचा सकता है और याददाश्त कमजोर कर सकता है. योग, ध्यान, गहरी सांस लेने के व्यायाम या फिर अपने पसंद के शौक को अपनाकर तनाव को कम किया जा सकता है.

इन आदतों को अपनाकर आप अपने दिमाग को जवां और याददाश्त को मजबूत बना सकते हैं.  साथ ही, दिमागी तौर पर सक्रिय रहने से आप डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारियों के खतरे को भी कम कर सकते हैं.

Vastu Tips: बर्तनों को रखने ऐसे 3 गलतियां मत करना, रूठ जाती लक्ष्‍मी

ये भी पढ़ें...