होम

Barish: भारत में मानसून का कहर, बिहार समेत इन प्रदेशों में अलर्ट

मानसून, जानें IMD ने क्या बताया Weather

Barish: पूरे भारत में मानसून का कहर है। कई प्रदेशों में इस वक्त झमाझम बारिश से बाढ़ के हालात उत्पन्न हो गए हैं. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, आज बिहार, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इसको लेकर IMD ने बिहार में आज रेड अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी मध्य प्रदेश, अरुणाचल प्रदेश, मेघालय, असम, कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. इन प्रदेशों में Barish ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

आईएमडी IMD ने इसके साथ ही हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, नागालैंड, मणिपुर, मध्य महाराष्ट्र, गुजरात राज्य, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश Barish होने की संभावना जताई है. जबकि उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, पश्चिम बंगाल और सिक्किम, बिहार, झारखंड, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय और गुजरात राज्य में अलग-अलग जगहों पर आज बिजली गिरने के साथ गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.

यहां पढ़ें: Mangal Gochar 2024: मंगल इन 5 राशियों को करेंगे मालामाल

IMD के वेदर बुलेटिन के मुताबिक पूर्वोत्तर अरब सागर के दक्षिणी हिस्सों और उससे सटे उत्तर-पश्चिमी अरब सागर, पूर्वमध्य अरब सागर के कई हिस्सों और पश्चिममध्य अरब सागर के अधिकांश हिस्सों, दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के उत्तरी हिस्सों और उससे सटे दक्षिण-पूर्व अरब सागर, मन्नार की खाड़ी, श्रीलंका तट, दक्षिण-पश्चिम और उससे सटे दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी, मध्य और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के अधिकांश हिस्सों,

Barish: उत्तर आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा के तटों पर 35 किमी प्रति घंटे से 45 किमी प्रति घंटे की गति के साथ तूफानी मौसम होने की उम्मीद है. वहां पर हवा की रफ्तार बढ़कर 55 किमी प्रति घंटे हो सकती है. इसके साथ ही सोमालिया तट, दक्षिण-पश्चिम अरब सागर के आसपास और उत्तरी हिस्सों, पश्चिममध्य अरब सागर के अधिकांश हिस्सों, दक्षिण ओमान तट के साथ और उससे दूर हवा के झोंके के साथ 45 किमी प्रति घंटे से 55 किमी प्रति घंटे की गति के साथ Barish तूफानी मौसम होने की संभावना है.

ये भी पढ़ें...