होम

Chhattisgarh Monsoon: भारी बारिश का अलर्ट, आया मानसून झूमकर

webmorcha.com

Chhattisgarh Monsoon: प्रदेश में मानसून झमकर आया है। बस्तर सहित उत्तर छत्तीसगढ़ में भी आज से बारिश को सिलसिला शुरू हो गया है। वहीं आने वाले 24 जून तक बारिश का अनुमान मौसम विभाग IMD ने जताया है। मौसम में आए बदलाव से एक ओर जहां भीषण गर्मी से राहत मिली है तो वहीं दूसरी ओर अब किसान खेती किसानी के तेज गति से प्रारंभ हो जाएगा।

webmorcha.com Monsoon Rain
मौसम विभाग ने जारी किया सेटेलाइट तस्वीर

भारी बारिश अलर्ट

महाराष्ट्र छत्तीसगढ़ ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्से, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्से, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के बचे हुए हिस्से और बिहार के कुछ हिस्सों में अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम मानसून सक्रिय हो जाएगा।  अगले 24 घंटों के दौरान असम, मेघालय, बिहार के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, विदर्भ, दक्षिण ओडिशा, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक और केरल में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

skymetweather.com  के अनुसार, मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिण गुजरात, उत्तरी छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा, पूर्व और उत्तर-पश्चिम राजस्थान, लक्षद्वीप और पूर्वोत्तर भारत में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिम राजस्थान में छिटपुट बारिश, गरज और धूल भरी आंधी संभव है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति संभव है।

Monsoon Rain: कभी भी झमाझम बारिश के साथ होगी मानसून की दस्तक, आया बदलाव, मॉनसून आने से पहले मिले शुभ संकेत

अगले 24 घंटों के दौरान हरियाणा और दिल्ली के अलग-अलग इलाकों में लू की स्थिति संभव है और उसके बाद इसमें कमी आ सकती है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रातें गर्म रहने की संभावना है।

21 June Ka Ank Jyotish: जानें आज का शुभ अंक और कलर

Weather आज मौसम प्रणाली छत्तीसगढ़ Chhattisgarh
Weather छत्तीसगढ़

Chhattisgarh Monsoon:  अच्छी बारिश का अनुमान

मौसम विभाग IMD के मुताबिक, बीते पांच दिनों से मानसून प्रदेश के तटीय हिस्से में अटका हुआ था। 21 जून तक ही प्रदेश के मध्य क्षेत्र में मानसून की पूरी तरह से एंट्री हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश के कई हिस्सों में प्री मानसून का आगमन हो चुका है। वहीं दो-चार दिनों में कुछ और हिस्सों में प्री मानसून सक्रिय रहेगा। ऐसे में ज्यादातर जिलों में तीन-चार दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना है।

Chhattisgarh Monsoon: इन जिलों के लिए यलो अलर्ट

पांचों संभाग में बारिश की संभावना है। इन संभागों में से कई जिलों में गरज चमक के साथ हल्की बारिश और कई जिलों में तेज अंधड़ चलने की संभावना है। इनमें से राजनांदगांव, बिलासपुर, रायपुर, बलौदाबाजार, रायगढ़, मुंगेली, जांजगीरचांपा, कोरबा, दुर्ग, धमतरी, बालोद, बेमेतरा, कबीरधाम और मुंगेली में बारिश के आसार हैं। वहीं सरगुजा और बस्तर संभाग के कोरिया, जशपुर, सूरजपुर, बलरामपुर, सरगुजा, कोंडागांव, दंतेवाड़ा, सुकमा, बस्तर, कांकेर, बीजापुर और नारायणपुर में हल्की बारिश होने की संभावना है। साथ ही इन जिलों के कई जगहों पर गरज चमक के साथ वज्रपात और तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। इसके लिए मौसम विभाग ने यलो अलर्ट जारी किया है।

https://www.facebook.com/webmorcha

ये भी पढ़ें...