होम

सिरपुर में खुदाई का मामला गंभीर कड़ी कार्यवाही की मांग: अंकित

webmorcha

अंकित का आरोप खरबों की संपत्ति पार होने संभावना

* चोरों और चोरी को छुपाने में लगा प्रशासन

* ऐसा प्रतीत होता है कि सरकारी संरंक्षण में की गई है खुदाई

webmorcha
अंकित बागबाहरा

कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता अंकित बागबाहरा ने कहा कि आज सिरपुर में खुदाई की खबरें सामने आई जो कि बहुत ही बहुत गंभीर मामला है और उसका वीडियो और फ़ोटो देख के स्पष्ट दिख रहा है कि उसमें कोई बड़ा बक्सा, संदूक और अन्य अत्यंत बहुमूल्य,बेशकीमती समान रहा होगा जिसे बाकायदा पूजा करके हटाया गया है । अंकित ने बताया कि सिरपुर के इतिहास की जड़ें दूसरी से सातवीं सदी तक जाती हैं। सिरपुर का उल्लेख गुप्त काल (चौथी से छठी सदी) और सोमवंशी शासकों (सातवीं से दसवीं सदी) के समय में मिलता है।

सिरपुर जैसे ऐतिहासिक स्थलों पर अवैध खुदाई एक गंभीर अपराध है , भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण  द्वारा संरक्षित स्थलों पर अवैध खुदाई भारतीय पुरातत्व अधिनियम, 1958  के तहत एक दंडनीय अपराध की श्रेणी में भी आता है ।

छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद ऐसी बड़ी पहली घटना साय की भाजपा सरकार के समय होना उनके संरंक्षण में हुआ प्रतीत हो रहा है,क्योंकि जिस प्रकार से चीजों को छुपाया जा रहा है । इस तरह की गतिविधियों  न केवल आपराधिक  है बल्कि यह राष्ट्र की सांस्कृतिक धरोहर के साथ भी खिलवाड़ है।

अंकित ने कहा कि तत्काल इस पर भारतीय पुरातत्व अधिनियम, 1958 की धाराओं 19 व 30 के साथ साथ आईपीसी की धारा 379,403,425,441 के तहत अपराध पंजीबद्ध किया जाए,और अंतराष्ट्रीय महत्व की बेशकीमती मूर्तियां,सामानों की हुई इस चोरी को तत्काल उजागर किया जाए और इसमें शामिल गिरोह को सामने लाया जाए व उच्चस्तरीय सूक्ष्म जांच की जाए ताकि सच सामने आ सके, और चोरी की गई सामग्री को देश से बाहर जाने से रोका जाए । और पूरे सिरपुर क्षेत्र को पुनः जांचा जाए कि और कहीं तो ऐसा नहीं हो चुका है ।

इस तरह राष्ट्र की संपत्ति को भारी नुकसान होना या देश की सांस्कृतिक धरोहर को गंभीर खतरा पहुंचाना निश्चित तौर पर अक्षम्य है और तो इसके खिलाफ कठोर से कठोर धाराओं के तहत कार्रवाई की जानी चाहिए ताकि ये मिसाल बने और आगे चोरी करने की हिम्मत कोई न कर पाए ।

यहां पढ़ें संबंधित खबरें…

छत्तीसगढ़ में गड़ाधन, देखें वीडियो..अकूत संपत्ति का अनुमान!

महासमुंद, गड़े धन की लालच में आधी रात जंगल के भीतर खुदाई, देखें Video

https://www.facebook.com/webmorcha

ये भी पढ़ें...