होम

छत्तीसगढ़ में गड़ाधन, देखें वीडियो..अकूत संपत्ति का अनुमान!

webmorcha

रायपुर। छत्तीसगढ़ के प्राचीन श्रीपुर में अकूत संपत्ति मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है। यहां दो दिन पहले सिरपुर परिसर में स्थित प्रतिबंधित क्षेत्र में अज्ञात लोगों ने गड़ा धन खोदा है! इसके लिए बकायदा चोरों ने जेसीबी मशीन लेकर पहुंचे थे। गड़ा धन तो चोरों ने उड़ाकर ले गया लेकिन, महासमुंद फारेस्ट विभाग इस घटना में जब्त जेसीबी को अपने कब्जें में रखें हैं। हालांकि दो दिन बीतने के बाद भी मामला पुलिस तक नहीं पहुंची है।

सिरपुर थाना प्रभारी हेमंत गिरी गोस्वामी का कहना है कि खोदाई में जब्त जेसीबी को वन विभाग द्वारा जब्त करने की सूचना दी है, कार्रवाई वन विभाग द्वारा की जा रही है। आगे की क्या कार्रवाई की गई इसकी सूचना फारेस्ट ने पुलिस को नहीं दी है। 

वीडियो को देखकर साफ अंदाजा लगाया जा सकता है कि प्राचीन अवशेष के अलावा दो तहखना दो बड़ा संदूक रखने का स्थान नजर आ रहा है। क्या खाली स्थानों पर खजाने का भंडार रहा होगा‌? कई सवाल इस वीडियो को देखने के बाद उठ रहा है।

यहां देखिए गौर से देखें वीडियो

प्राचीन काल में (सोमवंशीय सम्राटों के समय) सिरपुर को ‘श्रीपुर’ के नाम से जाना जाता था और यह दक्षिण कोसल की राजधानी थी। धार्मिक और आध्यात्मिक ज्ञान-विज्ञान के साथ-साथ महत्वपूर्ण और मौलिक प्रयोगों के महत्व के कारण भारतीय कला के इतिहास में सिरपुर का विशेष स्थान है।

अंतराष्ट्रीय पर्यटन मानचित्र पर छत्तीसगढ़ की सिरपुर अपनी ऐतिहासिक एवं पुरातात्विक महत्ता के कारण आकर्षण का केंद्र हैं। यह पांचवी से आठवीं शताब्दी के मध्य दक्षिण कोसल की राजधानी थी। यह स्थल पवित्र महानदी के किनारे पर बसा हुआ हैं। सिरपुर में सांस्कृतिक एंव वास्तुकौशल की कला का अनुपम संग्रह हैं। पुरातन काल (सोमवंशी राजाओ का काल) में सिरपुर को `श्रीपुर` के नाम से जाना जाता था तथा यह दक्षिण कोसल की राजधानी थी भारतीय इतिहास में सिरपुर अपने धार्मिक मान्यताओ और वैज्ञानिक दृष्टिकोण के कारण आकर्षण का केन्द्र था।

webmorcha
पुराने जमाने के संदूक

https://www.facebook.com/webmorcha

ये भी पढ़ें...