होम

Monsoon Rain: कभी भी झमाझम बारिश के साथ होगी मानसून की दस्तक, आया बदलाव, मॉनसून आने से पहले मिले शुभ संकेत

webmorcha.com

Monsoon Rain:  महाराष्ट्र छत्तीसगढ़ ओडिशा, तटीय आंध्र प्रदेश और बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पश्चिमी हिस्से, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों के कुछ हिस्से, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल के बचे हुए हिस्से और अगले 3 दिनों के दौरान बिहार के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हैं।

स्काइमेंट के अनुसार, अगले 2 से 3 दिनों के दौरान असम, मेघालय और अरुणाचल प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ के कुछ हिस्सों, तेलंगाना, छत्तीसगढ़, सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, दक्षिण ओडिशा और छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तटीय कर्नाटक और कोंकण और गोवा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है।

Google ने इंडिया में लॉन्च किया ‘जिन्न’, अब घंटों का काम चुटकियों में

Monsoon Rain मध्य महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिण गुजरात, उत्तरी छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, जम्मू कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। उत्तराखंड, रायलसीमा, आंतरिक कर्नाटक, बिहार, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, लक्षद्वीप और मध्य प्रदेश में हल्की बारिश हो सकती है। पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में छिटपुट बारिश, गरज और धूल भरी आंधी संभव है। उत्तर प्रदेश में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति संभव है।

webmorcha.com Monsoon Rain
मौसम विभाग ने जारी किया सेटेलाइट तस्वीर

Monsoon 2024: अब बस्तर संभाग के सभी जिलों में Monsoon सक्रिय हो गया है। अगले कुछ  घंटे तक मध्य छत्तीसगढ़ आने की संभावना है। मानसून आने से पहले ही मंगलवार की शाम से ही रायपुर, दुर्ग और बिलासपुर में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। बुधवार को बस्तर संभाग में मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पड़ने की अंधड़ चलने तथा आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। तापमान में भी दो से तीन डिग्री तक गिरावट हो सकती है।

Tamil Nadu में ‘जहरीली शराब’ से 25 लोगों की मौत, SP सहित 10 पुलिस निलबिंत, DM का ट्रांसफर

Monsoon Rain मौसम विशेषज्ञ एचपी चंद्रा के मुताबिक आगामी 3-4 दिनों में प्रदेश के कुछ और हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम Monsoon के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं। अगले दो से तीन दिनों में मानसून प्रदेश के कुछ और हिस्से में पहुंच सकता है। बस्तर संभाग में बुधवार से लगातार वर्षा के बाद (Monsoon Rain) उत्तर छत्तीसगढ़ की ओर वर्षा की गतिविधि फैलने की सम्भावना है। अरब सागर से आने वाली पश्चिमी हवा की गहराई से बढ़ने की संभावना है, जिसके कारण प्रदेश में वर्षा की गतिविधि में वृद्धि हो सकती है।

https://www.facebook.com/webmorcha

ये भी पढ़ें...