होम

अभी नहीं टला बारिश का दौर, बारिश के साथ लू के आसार, IMD का अलर्ट

मौसम प्रणाली

नई दिल्ली: उत्तर भारत में इन दिनों गर्मी लगातार गर्मी बढ़ रही है. कई राज्यों में तापमान 40 के आसपास पहुंच चुका है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 4 अप्रैल तक पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ जैसे कई राज्यों में गरज के साथ बारिश की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग ने इसी अवधि के दौरान मध्य प्रदेश, ओडिशा, कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे कई अन्य राज्यों में भी लू चलने की भविष्यवाणी की है.

अगले 24 घंटे के दौरान का मौसम

स्काईमेट वेदर के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, हल्की से मध्यम बारिश और बर्फबारी के कारण अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में बिजली गिर सकती है. पूर्वी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में गरज और बिजली के साथ हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है.

मौसम विभाग ने 3 से 6 अप्रैल के दौरान जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित, बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बारिश या बर्फबारी होने की संभावना जताई है. वहीं 3 से 5 अप्रैल के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में हल्की बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

यहां पढ़ें: 01 April Ka Ank Jyotish: जानिए सोमवार को आपका गुड नंबर और शुभ कलर क्या होगा

IMD के अनुसार 1 से 4 अप्रैल के बीच अरुणाचल प्रदेश में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा या बर्फबारी, तूफान और बिजली गिरने की संभावना है. 1 से 4 अप्रैल के बीच असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा और सिक्किम में भी बारिश की भविष्यवाणी की गई है.

यहां चलेगी लू

मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए कई राज्यों के लिए लू की चेतावनी जारी की है. 2 से 4 अप्रैल के दौरान मध्य प्रदेश, विदर्भ और कर्नाटक के अलग-अलग इलाकों में लू चलने की संभावना है. 1 से 4 अप्रैल के दौरान रायलसीमा और 1 और 2 अप्रैल को तेलंगाना में भी इसी तरह की स्थिति की भविष्यवाणी की गई है. 2 से 4 अप्रैल के दौरान ओडिशा, 1 से 3 अप्रैल के दौरान महाराष्ट्र, 1 और 2 अप्रैल को मराठवाड़ा में गर्म रात की स्थिति बने रहने की संभावना है.

यहां पढ़ें: 01 April Ka Panchang: आज का पंचांग 01 अप्रैल 2024, Today’s Almanac 01 April 2024, जानें शुभ मुहूर्त और राहुकाल का समय

https://www.facebook.com/webmorcha

ये भी पढ़ें...