होम

ओडिशा के नए CM माझी का शपथ ग्रहण समारोह आज, PM नरेंद्र मोदी और अमित शाह कार्यक्रम में होंगे शामिल

ओडिशा के नए CM माझी का शपथ ग्रहण

भुवनेश्वर। ओडिशा के नए CM मोहन चरण माझी का आज शपथ ग्रहण समारोह होगा। इस समारोह में PM  से लेकर भाजपा शासित राज्यों के CM भाग लेंगे। ऐसे में शपथ विधि स्थल के साथ ही राजधानी भुवनेश्वर में सुरक्षा के तगड़े इंतजाम किए गए हैं। इसके साथ ही निर्धारित शपथ ग्रहण समारोह के मद्देनजर कमिश्नरेट पुलिस ने मंगलवार को यातायात प्रतिबंध लगाने का फैसला किया।

इस संदर्भ में कमिश्नरेट पुलिस की तरफ से आज एक महत्वपूर्ण बैठक हुई है। पुलिस आयुक्त संजीव पंडा की अध्यक्षता में चली बैठक में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी शामिल हुए। पूरा जनता मैदान में विशेष सुरक्षा व्यवस्था की घई है।वहीं सभा स्थल को कड़ी सुरक्षा घेरे में लेने का निर्णय लिया गया है।

भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

जानकारी के मुताबिक CM के शपथ ग्रहण समारोह में जनता मैदान में करीबन 30 हजार लोगों का समागम हुआ था। इस कार्यक्रम में PM नरेन्द्र मोदी, गृहमंत्री के साथ कई केन्द्रीय मंत्री व विभिन्न राज्य के मुख्यमंत्री भाग लेंगे। ऐसे में वीआईपी के आगमन को देखते हुए भुवनेश्वर एयरपोर्ट पर सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है। गवर्नर हाउस से जनता मैदान तक सुरक्षा व्यवस्था कडी की गई है। इस लाइन में ट्राफिक व्यवस्था को भी सख्त किया गया है।

67 प्लाटुन पुलिस बल तैनात की जाएगी

शपथ ग्रहण समारोह के लिए 67 प्लाटुन पुलिस बल तैनात की जाएगी। जनता मैदान में सुरक्षा व्यवस्था की जांच आईजी प्रवीण कुमार करेंगे। डीआईजी सार्थक षडंगी एयरपोर्ट, उमाशंकर दास ट्राफिक के दायित्वमें रहेंगे। उसी तरह से 13 डीसीपी रैंके अधिकारी तथा 18 एडीसीपी एवं 58 एसीपीस 94 इंस्पेक्टर सुरक्षा व्यवस्था के दायित्व में रहेंगे।डग स्क्वाड की तीन यूनिट तैनात की जाएगी।बम निष्क्रिय दस्ता भी तैनात रहेगा, इसके साथ वाहनों की जांच प्रक्रिया भी तेज की जाएगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह समारोह में होंगे शामिल

भुवनेश्वर के जनता मैदान में होने वाले ओडिशा के मुख्यमंत्री और मंत्रिपरिषदके शपथ ग्रहण समारोह के लिए यातायात प्रतिबंध लगाए जाएंगे।ओडिशा में भाजपा के नए मुख्यमंत्री के शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह के साथ कई बड़े नेता समारोह में शामिल होने वाले हैं।

घर से देखकर निकलें

ऐसे में आयुक्तालय पुलिस द्वारा जारी यातायात सलाह के अनुसार, किसी भी वाहन को जयदेव विहार चौराहे से नालको चौक और नालको चौराहे से जयदेव विहार और इसकी कनेक्टिंग लेन तक 12 जून 2024 को दोपहर 2 बजे से शाम 7 बजे तक या समारोह के अंत तक चलने की अनुमति नहीं है, जिसमें पास प्रदान किए गए वाहन शामिल नहीं हैं।

CM के अलावा दो डिप्टी सीएम

मोहन माझी को राज्य का अगला CM बनाया गया है. इनके अलावा दो डिप्टी सीएम भी बनाए गए हैं. छह बार के विधायक केवी सिंह देव और पहली बार विधायक बनीं प्रवती परिदा को उपमुख्यमंत्री बनाया गया है.

जानें कौन हैं ओडिशा के दो डिप्टी CM?

ओडिशा के अगले डिप्टी CM केवी सिंह देव एक राजघराने से ताल्लुक रखते हैं. वह पटनागढ़ से आते हैं और छठी बार अपनी सीट जीते हैं. वह पहले बीजेपी-बीजेडी गठबंधन सरकार में मंत्री भी रह चुके हैं. वहीं प्रवती परिदा निमापाड़ा से पहली बार विधायक बनी हैं. इससे पहले वे ओडिशा में बीजेपी की महिला विंग की अध्यक्ष रह चुकी हैं.

ओडिशा में पहली बीजेपी सरकार का नेतृत्व करेंगे मोहन माझी

मोहन चरण माझी ओडिशा के 15वें CM चुने गए हैं. वह राज्य में पहली बीजेपी सरकार का नेतृत्व करेंगे. वह 2019 में ओडिशा विधानसभा चुनाव में क्योंझर विधानसभा से विधायक चुने गए थे. उन्होंने साल 2000 से 2009 के दौरान दो बार क्योंझर का प्रतिनिधित्व भी किया था.

क्या बोले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह?

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया कि मोहन माझी को CM बनाए जाने के लिए सबसे पहले केवी सिंह ने हाथ उठाकर उनका नाम सुझाया. उन्होंने बताया कि बाकी सभी विधायकों ने भी तालियां बजाकर उन्हें सीएम बनाए जाने के फैसले का स्वागत किया. रक्षा मंत्री ने बताया कि इसलिए सर्वसम्मति से मोहन माझी को ओडिशा बीजेपी विधायक दल का नेता चुना गया.

राजनाथ सिंह ने कहा, “वह (मोहन माझी) एक युवा और गतिशील पार्टी कार्यकर्ता हैं जो ओडिशा के नए CM के रूप में राज्य को प्रगति और समृद्धि के मार्ग पर आगे ले जाएंगे. उन्हें बहुत-बहुत बधाई. साथ ही, यह भी निर्णय लिया गया है कि नई राज्य सरकार का नेतृत्व करने के लिए दो उप-मुख्यमंत्री नामित किए जाएंगे. केवी सिंह देव और प्रवती परिदा उप-मुख्यमंत्री के रूप में राज्य की सेवा करेंगे. उन्हें बधाई!”

ओडिशा विधानसभा चुनाव के नतीजे

ओडिशा में BJP ने विधानसभा की 147 सीटों में 78 सीटों जीती हैं और अपने दम पर बहुमत हासिल की है. पहले अटकलें लगाई जा रही थी कि धर्मेंद्र प्रधान को हो सकता है कि बीजेपी सीएम बना दे, जो ओडिशा से पार्टी के सांसद हैं. हालांकि, उन्हें केंद्र में शिक्षा मंत्री बनाया गया है. इसके बाद सभी की निगाहें ओडिशा पर टिकी थी और अगला मुख्यमंत्री चुने जाने का इंतजार किया जा रहा था. इस बीच ब्रजराजनगर क्षेत्र से विधायक सुरेश पुजारी का नाम भी सामने आया था, जो दिल्ली भी आए थे. हालांकि, अब CM का चयन हो गया है, तो सभी अटकलों पर विराम भी लग गया.

जानें बुधवार का अंक ज्योतिष, शुभ रंग, कलर, और समय

https://www.facebook.com/webmorcha

ये भी पढ़ें...