होम

सांप ने लिया बदला, 5 बार काटा, बचने के लिए मौसी के घर गया तो वहां भी काटा

webmorcha

उत्तर प्रदेश UP के फतेहपुर जिले में एक सांप ने एक व्यक्ति जीना हराम कर दिया। सांप उसके ऐसा पीछे पड़ा कि एक माह के भीतर 5 बार उसे डस लिया। लेकिन इससे अधिक आश्चर्य तब हुआ जब वह व्यक्ति हर बार उपचार के बाद ठीक हो गया। हद तो तब हो गई जब वह सांप के डर से अपनी मौसी के घर रहने चला गया लेकिन सांप ने वहां पहुंच कर भी उसे काट लिया। इस घटना से सिर्फ युवक ही नहीं बल्कि उसका पूरा परिवार चिंतित हैं और परेशान हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है?

जानें क्या है मामला?

यह मामला मलवा थाना क्षेत्र के सौरा गांव का है। बहरहाल, विकास दुबे नाम के पीड़ित व्यक्ति का एक प्राइवेट अस्पताल में उपचार चल रहा है। विकास ने बताया कि पहली बार जब सांप ने उसे काटा तो परिवार ने इसे एक सामान्य घटना के तौर पर लिया और उपचार कराया लेकिन लेकिन उसके बाद एक बार नहीं दो बार नहीं तीन बार नहीं बल्कि अपनी मौसी के यहां चले जाने के बाद भी सांप ने उसे काट लिया। बहरहाल उसका परिवार घबराया हुआ है और कोई कुछ नहीं समझ पा रहा कि आखिर मामला क्या है और कैसे बार-बार उसे सांप काटे जा रहा है।

पहली बार उसे सांप ने दो जून को काटा था। परिवार तब उसे तत्काल हॉस्पीटल लेकर गया। वह ठीक होकर घर आ गया फिर उसे 10 जून की रात एक बार फिर सांप ने काट लिया। वह इस बार भी अस्पताल गया और उसने उपचार  कराया, इसके बाद वह काफी सावधानी बरतने लगा। 17 जून को फिर वही हुआ और तीसरी बार सांप ने काट लिया। जब अपनी मौसी के घर चला गया तो वहां भी उसे सांप ने काट लिया।

सांप काट ले तो क्या करना चाहिए?

सांप यदि काट ले तो कोशिश करें की जिस जगह पर काटा है, शरीर का वह हिस्सा बिल्कुल भी ना हिले। जहां काटा है, उस जगह पर बीटाडीन या फिर स्क्रब सोल्यूशन का इस्तेमाल कर सकते हैं। हालांकि अगर ब्लीडिंग हो रही है तो उसे हो जाने दें और बाद में इन चीजों का इस्तेमाल करें।

सांप काटने की पहचान क्या है

डॉक्टर के मुताबिक, जब कभी जहरीला सांप काटता है, तब आमतौर पर दो निशान बनते हैं. अगर छोटे-छोटे कई निशान हैं तो इसका मतलब ये भी हो सकता है कि जिस सांप ने काटा है, वह कम जहरीला हो सकता है. हालांकि, इलाज तुरंत शुरू कर देना चाहिए.

सांप जहरीला है या नहीं कैसे करें पहचान

सांप काटने के बाद सबसे जरूरी होता है, उसे पहचानकर तुरंत इलाज करना। भारत में सांपों की कुल 250 प्रजातियां पाई जाती है. इनमें से 4 सबसे ज्यादा खतरनाक होते हैं. कॉमन कोबरा (नाग), सॉ-स्केल्ड वाइपर, कॉमन क्रेट और रसेल वाइपर सबसे जहरीले माने जाते हैं. जहरीले सांप का फन देखने में त्रिकोण नजर आता है और सांप गैर जहरीला है तो उसका सिर सामान्य रहता है.

Savan: इस सोमवार से प्रारंभ होगा सावन का पवित्र माह.. इस बार अद्भुत संयोग जानें

सांप काटने के क्या-क्या लक्षण हैं

अगर सांप काट ले और उसका जगह शरीर में फैल रहा है तो उल्टी आना, अकड़न, कंपकंपी, एलर्जी, पलकों का गिरना, घाव के चारों तरफ सूजन, जलन, लाल होना, त्वचा का रंग बदलना, दस्त, बुखार, पेट दर्द, सिरदर्द, और जी मिचलाना जैसे लक्षण दिखते हैं. लकवा मारना ,पल्स तेज होना, थकान, मांसपेशियों में कमजोरी, प्यास लगना और ब्लड प्रेशर लो होने की समस्या भी हो जाती है.

सांप काट ले तो क्या करें

  1. सांप काटने पर तुरंत इंसान को सांप से दूर करें और एंबुलेंस बुलाएं.
  2. सांप ने दिल के नीचे वाले हिस्से में काटे तो तुरंत उस इंसान को लिटा दें.
  3. जहर फैलने से रोकने के लिए उसे व्यक्ति को शांत रखें.
  4. सांप काटने वाली जगह को ढीली और साफ पट्टी से ढंक दें.
  5. घाव के आसपास कोई ज्वेलरी, धागा बंधा है तो तुरंत खोलकर हटा दें.
  6. सांप ने पैर में काटा है तो तुरंत जूता उतरवा दें.

 सांप काटने पर क्या नहीं करना चाहिए

  1. डॉक्टर की सलाह के बिना कोई दवा न दें.
  2. घाव दिल के ऊपरी हिस्से में है तो इसे काटे नहीं.
  3. जहर बाहर निकालने के लिए चूसने की कोशिश न करें.
  4. घाव पर बर्फ या कुछ और न रखें.
  5. कैफीनयुक्त या अल्कोहल पीने या खाने को न दें.
  6. जिस व्यक्ति को सांप ने काटा है, उसे चलने न दें और तुरंत अस्पताल ले जाएं.

https://www.facebook.com/webmorcha

ये भी पढ़ें...