होम

Weather: आग उगल रहा सूर्य! 48 पारा, जानें मॉनसून का हाल

मानसून, जानें IMD ने क्या बताया Weather

IMD Weather Update Heatwave alert: मौसम विभाग (IMD) के अनुसार गर्मी से परेशान उत्तर भारत के लोगों को अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. दिल्ली में भी लोगों का हाल बेहाल है. वहीं गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में लू (Weather Update) से लेकर भीषण लू की स्थिति बनी रही.

देश के सबसे गर्म शहरों की बात करें तो बठिंडा एयरपोर्ट (पंजाब) में बुधवार को अधिकतम तापमान 47.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. दूसरे नंबर पर UP का कानपुर जिला रहा जहां 47.5 डिग्री सेल्सियस, तीसरे नंबर पर प्रयागराज में 47.0 डिग्री सेल्सियस पारा रिकॉर्ड हुआ. वहीं राजस्थान के गंगानगर में 46.7 डिग्री और पिलानी में 46.2 डिग्री सेल्सियस के हिसाब से गर्मी रही.

दिल्ली के मौसम का हाल

IMD Weather Update बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री सेल्सियस से 48 डिग्री के नजदीक तक रिकॉर्ड हुआ, जो सामान्य से कहीं ज्यादा रहा. वहीं न्यूनतम तापमान 28.5 डिग्री दर्ज हुआ, वो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा रहा. आज दिल्ली में लू का ऑरेंज अलर्ट है. अधिकतम तापमान 45 और न्यूनतम तापमान आज 30 डिग्री रह सकता है.

इसी तरह पश्चिमी यूपी, दक्षिणी बिहार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वोत्तर मध्य प्रदेश में लू की स्थिति बनी रही. वहीं गुरुवार 13 जून को गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में लू से लेकर भीषण लू की स्थिति संभव है. पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड और ओडिशा के कुछ हिस्सों में लू की स्थिति संभव है.

जानें गुरुवार का अंक ज्योतिष, शुभ रंग, कलर, आज समय

मॉनसून अपडेट IMD Weather Update

मॉनसून अपडेट की बात करें तो आज दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां बेहद अनुकूल हैं. जम्मू और कश्मीर के ऊपर औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर एक परिसंचरण के रूप में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है. उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण औसत समुद्र तल से 1.5 किलोमीटर ऊपर तक फैला है.

13 जून को एक और चक्रवाती परिसंचरण पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर है. एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर असम के ऊपर बना हुआ है. पूर्वी उत्तर प्रदेश के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण से उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और दक्षिणी असम होते हुए नागालैंड तक एक माहौल बना है. वहीं उत्तरी गुजरात और दक्षिणी राजस्थान के ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है.

CG Weather: प्री मानसून
CG Weather: प्री मानसून

दिल्ली में कब आएगा मॉनसून?

IMD Weather Update IMD के मुताबिक दिल्ली में मॉनसून 27 जून को पहुंच सकता है. दिल्ली बीते 15 दिन से लू की चपेट में है. बीते 12 दिनों में यहां का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस से अधिक रिकॉर्ड हुआ है. ऐसे में लोगों को संभलकर रहने की सलाह दी गई है.

बीते 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

‘स्काईमेट वेदर’ के मुताबिक बीते 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, दक्षिणी मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई. केरल, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तटीय कर्नाटक, पूर्वोत्तर भारत, गंगीय पश्चिम बंगाल, तेलंगाना, रायलसीमा और उत्तरी तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश हुई. आंतरिक तमिलनाडु और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हुई.

जानें आज कैसा रहेगा मौसम का हाल

अगले 24 घंटों के दौरान, महाराष्ट्र, तटीय और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश संभव है. आंध्र प्रदेश, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, दक्षिणी छत्तीसगढ़ और आंध्र प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है. दक्षिणी मध्य प्रदेश, दक्षिणी गुजरात और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में हल्की बारिश हो सकती है.

https://www.facebook.com/webmorcha

 

ये भी पढ़ें...