होम

barish mein kya khaen kya nahin khaen: बारिश में इसे खाएं इसे न खाएं

webmorcha.com

What to eat and what not to eat in the rain: barish बरसात आते ही कई तरह से किटाणू बारिश के साथ उत्पन्न हो जाता है। ऐसे में सवाल उठता है कि इस मौसम में हमें क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए। इस बात पर विशेष सावधानी रखकर हमे अपने आहार को संयमित करना चाहिए। बरसात में सेहत को लेकर हर व्यक्ति को साधानी बरतनी चाहिए अन्यथा बीमारी घेरने में जरा भी देर न होगी।

आइए जानते हैं barish में हमें क्या नहीं खाना चाहिए

webmorcha.com
barish mein kya khaen kya nahin khaen

पालक

ऐसे तो पालक सब्जी को स्वस्थ्य के लाभकारी बताया गया है लेकिन, barish  के मौसम में पालक का सेवन करने से पेट की समस्याएं बढ़ सकती है। पालक खाने से वात और पित्त दोष बढ़ सकता है। इससे पाचनशक्ति बिगड़ सकती है।

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च रसोई की शान है। लेकिन, barish के मौसम में इसका सेवन नहीं करना चाहिए। शिमला मिर्च खाने से बरसात में एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। इससे पेट फूलने की समस्या हो सकती है।

Also Read –सांप ने लिया बदला, 5 बार काटा, बचने के लिए मौसी के घर गया तो वहां भी काटा

फूलगोभी

इस सब्जी का तो जवाब नहीं है, यह बहुत स्वादिष्ट सब्जी है। लेकिन, barish में फूलगोभी का सेवन करने से नुकसान हो सकता है। फूलगोभी खाने से वात दोष बढ़ सकता है और कफ-पित्त दोष

पत्ता गोभी ( Cabbage)

पत्ता गोभी की तासीर ठंडी होती है और यह पचने में हेवी होती है। इसीलिए बरसात में पत्ता गोभी का सेवन करने से पेट खराब हो सकता है।

टमाटर

टमाटर के बिना तो सब्जी ही अधूरी है, लेकिन, barish के दिनों में टमाटर खाने से पेट में एसिड बढ़ सकता है

Barish में इन सब्जियों का भोजन में शामिल

webmorcha.com
barish mein kya khaen kya nahin khaen

करेला का करें सेवन

Barish  में करेला बरसात के मौसम में मिलने वाली आम सब्जी है। विटामिन सी से भरपूर इस सब्जी में कृमिनाशक गुण होते हैं, जो हमारी आंतों को परजीवियों और कीड़ों से बचाते हैं। बरसात के मौसम में आप करेला का सेवन उसको फ्राई करके करें। करेले का सेवन उसकी भुजिया बनाकर या फिर सब्जी बनाकर कर सकते हैं।

लौकी का करें सेवन

Barish  में लौकी पूरे साल मिलने वाली सब्जी है जिसमें विटामिन बी और  विटामिन सी, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम और आयरन मौजूद होता है। इस सब्जी में वसा की मात्रा कम होती है जो वजन घटाने वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद है। लौकी का सेवन करने से बॉडी ठंडी रहती है। इसके रोगाणुरोधी गुण हमारे शरीर से अतिरिक्त पित्त को बाहर निकालने में मदद करते हैं। यह हमें खांसी, ब्रोन्कियल डिजीज और बुखार से भी बचाती है। मानसून के दौरान ये बीमारियां आम हैं। लौकी का सेवन आप उसका जूस बनाकर भी कर सकते हैं और सब्जी के रूप में भी कर सकते हैं।

परवल खाएं

हेल्थलाइन के मुताबिक परवल एक और मानसून Barish  में पाई जाने वाली सब्जी है जिसमें औषधीय गुण भरपूर मौजूद हैं। इसका सेवन करने से सर्दी-जुकाम और बुखार से बचाव होता है। इसमें हेपेटोप्रोटेक्टिव गुण होते हैं जो हमारे लीवर की हिफाजत करते हैं और हमारी बॉडी को डिटॉक्स करते हैं। परवल का सेवन आप उसकी सब्जी बनाकर कर सकते हैं।

टिंडा का करें सेवन

Barish के मौसम में आप टिंडा का सेवन करें। यह सब्जी कई बायोएक्टिव यौगिकों से भरपूर होती है और इसमें पानी की मात्रा भी अधिक होती है। पॉलीसेकेराइड, कैरोटीन और विटामिन सी से भरपूर टिंडा इम्युनिटी को स्ट्रांग करता है और हमारी बॉडी को हेल्दी रखता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं जो हमें कई बीमारियों से बचाते हैं।

ये भी पढ़ें...