होम

छत्तीसगढ़ आज तेज आंधी-तूफान झमाझम बारिश के आसार

छत्तीसगढ़ आज

छत्तीसगढ़ रायपुर। मौसम विभाग IMD ने गरियाबंद, धमतरी, बालोद, राजनांदगांव, कोंडागांव, कांकेर समेत अन्य जिलों के लिए अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने आज भी प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में तेज आंधी तूफान के साथ जमकर बारिश होने की संभावना जताई है। वहीं, मौसम विभाग की मानें तो आज नारायणपुर, बीजापुर, बस्तर, सुकमा, दंतेवाड़ा, सरगुजा, जशपुर, कोरिया, बलरामपुर और सूरजपुर में हल्की बारिश हो सकती है।

25 June Ka Ank Jyotish: जानें आज का शुभ अंक और कलर

इस दौरान कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ बिजली गिरने की भी संभावना जताई गई है। जबकि कोरबा, जांजगीर, रायगढ़, मुगेली, बिलासपुर, पेंड्रा, दुर्ग, बेमेतरा, कवर्धा, रायपुर, बलौदाबाजार में भी बारिश की संभावना है। बता दें कि छत्तीसगढ़ में मानसून की गतिविधियों ने एक बार फिर रफ्तार पकड़ ली है। माना जा रहा है कि आने वाले दिनों में छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले 24 घंटों में रायपुर, दुर्ग, बस्तर और बिलासपुर संभाग के अधिकांश इलाकों में बारिश हो सकती है।

https://www.facebook.com/webmorcha

webmorcha.com
Chhattisgarh Monsoon

जानें सम्पूर्ण भारत का जून 25, 2024 का मौसम पूर्वानुमान

skymetweather.com  के अनुसार मानसून की उत्तरी सीमा वेरावल, राजपीपला, उज्जैन, विदिशा, सिद्धि, चाईबासा, हल्दिया, पाकुड़, साहिबगंज और रक्सौल से होकर गुजर रही है। उत्तरी अरब सागर और गुजरात राज्य के कुछ और हिस्सों, मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों, छत्तीसगढ़ के शेष हिस्सों, पश्चिम बंगाल, झारखंड और बिहार के कुछ हिस्सों, उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियाँ अब अनुकूल हैं। और अगले 3 दिनों के दौरान उत्तराखंड।

पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में अपनी धुरी के साथ समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर लगभग 70 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ 28 डिग्री उत्तर अक्षांश के उत्तर में बना रहता है।

उत्तरी हरियाणा और आसपास के इलाकों पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र 1.5 किलोमीटर तक फैला हुआ है। एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पश्चिम राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों में समुद्र तल से 3.1 किमी ऊपर है। राजस्थान के मध्य भागों पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। मध्य राजस्थान के ऊपर चक्रवाती परिसंचरण से लेकर मध्य प्रदेश के दक्षिण छत्तीसगढ़ तक समुद्र तल से 0.9 किमी ऊपर तक पूर्व-पश्चिम ट्रफ बनी हुई है। असम पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक अपतटीय ट्रफ रेखा महाराष्ट्र तट से केरल तट तक फैली हुई है। पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल  पिछले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश हुई। कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, दक्षिण गुजरात और तटीय आंध्र प्रदेश में 1 या 2 स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई पूर्वोत्तर भारत,

सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात, पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, केरल, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हुई। , जम्मू कश्मीर, राजस्थान और दिल्ली। पश्चिमी उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और गंगीय पश्चिम बंगाल में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक, कोंकण और गोवा और गुजरात के कुछ हिस्सों में मध्यम से भारी बारिश संभव है सिक्किम, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। ओडिशा, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश, दक्षिणपूर्व और पूर्वी राजस्थान,

बिहार के कुछ हिस्सों, झारखंड, पश्चिम बंगाल और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, पंजाब के कुछ हिस्सों, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु और विदर्भ में हल्की बारिश संभव है।

 

ये भी पढ़ें...