होम

महासमुंद नए कलेवर के साथ 26 जून से खुलेंगे स्कूल

webmorcha.com

महासमुंद 25 जून 2024/ नए शिक्षण सत्र प्रारम्भ होने के साथ ही जिले के 333 स्कूलों को नए कलेवर और आकार मिला है। इन स्कूलों में मरम्मत और जीर्णोद्धार के पश्चात नए कलेवर और साज-सज्जा के साथ बच्चे उत्साह के साथ पढ़ने आयेंगे। स्कूल भवन छात्रों के शैक्षिक अनुभव को आकार देने और उनके समग्र विकास के लिए अनुकूल वातावरण बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

इसके मद्देनजर महासमुंद जिले में स्कूल खुलने के पूर्व छात्र-छात्राओं को प्रभावी शिक्षण और सीखने के लिए आवश्यक अन्य संसाधनों से सुसज्जित स्थान प्रदान करने लोक शिक्षण मद से मुख्यमंत्री स्कूल जतन योजना अंतर्गत स्कूल भवनों की मरम्मत एवं निर्माण कार्य किया जा रहा है। जिले में लोक शिक्षण मद से स्कूलों के मरम्मत कार्य अंतर्गत कुल 518 कार्य स्वीकृत किया गया था। जिसमें से 333 निर्माण कार्य पूर्ण कर लिया गया है तथा शालाओं में मरम्मत कार्य प्रगतिरत है।

webmorcha
महासमुंद नए कलेवर के साथ 26 जून से खुलेंगे स्कूल

नवीन शिक्षा सत्र 26 जून से प्रारम्भ हो रहा है। जिसमें बच्चों को नए कलेवर और रंग-रोगन के साथ सुसज्जित २ालाओं में प्रवेशोत्सव कराया जाएगा। इससे बच्चों के मन में स्कूलों के प्रति लगाव और पढ़ाई के प्रति आकर्षण पैदा होगा। महासमुंद  जिले में ऐसे 333 स्कूलों भवनों का मरम्मत और रंग-रोगन कर आकर्षक बनाया गया है। २ोष स्कूलों में कार्य भी पूरा किया जा रहा है। सरायपाली विकासखण्ड अंतर्गत प्राथमिक २ाला सिरबोड़ा को नवीन भवन मिल गया है। यहां के बच्चे स्कूल जाने उत्साहित है। खपरैल और जर्जर वाले स्कूल भवन अब पक्के और छत वाले आकर्षक स्कूल में तब्दील हो गया है। इसी तरह बागबाहरा ब्लॉक के प्राथमिक २ाला ठोंगा में भी २ाला भवन जर्जर स्थिति में था जिसे नया रूप दिया गया है।

ज्ञात है कि महासमुंद जिले में कुल २ासकीय प्राथमिक २ाला 1278, मिडिल स्कूल 493, हाई स्कूल 62 और हायर सेकेण्डरी 126 २ासकीय २ालाएं संचालित है। जिसमें लगभग 1 लाख 62 हजार 303 विद्यार्थी अध्ययन करते हैं। प्राथमिक २ाला में 71 हजार 36 बच्चे, मिडिल में 46 हजार 964, हाई स्कूल में 25 हजार 178 और हायर सेकेण्डरी में 19 हजार 125 बच्चे अध्ययनरत् है।

छत्तीसगढ़ आज तेज आंधी-तूफान झमाझम बारिश के आसार

https://www.facebook.com/webmorcha

ये भी पढ़ें...