HomeLife StyleChildrens Height: आप अपने बच्चे की हाइट को ले कर है परेशा?आज...

Childrens Height: आप अपने बच्चे की हाइट को ले कर है परेशा?आज से खिलाएं ये 4 चीजें

Childrens Height: अक्सर पैरेंट अपने लाडले-लाडलियों की हाइट दूसरे बच्चों से कम्पेयर करते हैं, लेकिन क्या आप इस बात पर गौर करें कि क्या बच्चे को सही पोषण मिल रहा है? अगर डाइट में न्यूट्रिशनल वैल्यू नहीं होगी तो बच्चे का संपूर्ण विकास नहीं हो पाएगा. आजकल बच्चों को फास्ट और जंक फूड्स खाना बेहद पसंद आता है, लेकिन ये सेहत के लिहाज से अच्छे नहीं होते. आइए जानते हैं कि वो कौन-कौन सी चीजें हैं जिसे खाने से बच्चों

इन फूड्स को खाने से बढ़ेगी बच्चों की हाइट

1. दूध (Milk)
इस बात में कोई शक नहीं कि दूध एक Complete Food है क्योंकि इसमें तकरीबन हर तरह के जरूरी Nutrients पाए जाते है. इसमें मौजूद Calcium और प्रोटीन बच्चों की हड्डियों और मांसपेशियों के विकास में अहम योगदान देता है, इसलिए अपने बच्चों को सुबह शाम दूध जरूर पिलाएं.

Deepika Padukone जैसी लंबे Height के लिए करे ये 5 योग !

2. हरी पत्तेदार सब्जियां (Green Leafy Vegetables) 
कुछ बच्चों को हरी पत्तेदार सब्जियां खाना पसंद नहीं आता, इसकी जगह वो ऑयली या Junk food को तरजीह देते हैं, लेकिन माता-पिता के लिए जरूरी है कि वो बच्चों को समझा बुझा कर हरी सब्जियां खिलाएं, क्योंकि इसमें आयरन, मैग्नीशियम, फाइबर, फोलेट,  पौटेशियम, कैल्शियम, विटामिन ए, विटामिन सी, और vitamins के पाया जाता है जो बच्चों की हाइट बढ़ाने में मदद करता है.

3. फल (Fruits)
हर उम्र के लोगों को फल खाने की सलाह दी जाती है क्योंकि ये सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. अगर आप चाहते हैं कि विकास में मददगार विटामिंस और मिनरल्स की कोई कमी न हो तो बच्चों को आज से ही फल खिलाना शुरू कर दें.

RELATED ARTICLES

Most Popular

%d bloggers like this: