डॉक्टरी सलाह न मानना साबित हुआ जानलेवा, कोविड टेस्ट की सलाह पर डॉक्टर बदल लिया लेकिन नही करवाया टेस्ट

रायगढ़। कोरोना के लक्षण होने पर टेस्ट कराने की डॉक्टर की सलाह को न मानना और समय से टेस्ट न कराना एक व्यक्ति के लिए जानलेवा साबित हुआ। बुखार आने पर इलाज के लिए पहुंचे व्यक्ति को जब डॉक्टर ने तत्काल टेस्ट कराने की सलाह दी तो उसे नजरअंदाज कर उसने टेस्ट नही कराया बल्कि इलाज के लिए डॉक्टर ही बदल लिया। दूसरे डॉक्टर ने भी तुरंत टेस्ट कराने के लिये कहा तो उनकी सलाह भी नही मानी। जब स्थिति गंभीर हुयी तो कोविड अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसने दम तोड़ दिया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी कार्यालय से मिली जानकारी अनुसार खरसिया विकासखंड के 60 वर्षीय एक व्यक्ति को 06 अप्रैल को बुखार आया।

http://कोविड-19 संक्रमण की रोकथाम के लिए शासन के दिशानिर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित करने दिए गए निर्देश

वह 07 अप्रैल को इलाज के लिए डॉक्टर के घर पहुंचा। वहां डॉक्टर ने बुखार के लक्षणों को देखते हुए ब्लड और यूरिन टेस्ट के साथ उसे कोविड टेस्ट कराने की सलाह दी। लेकिन पहले कोविड का रैपिड टेस्ट कराने के लिए कहा। व्यक्ति ने कोविड की जांच नहीं करवायी और केवल ब्लड और यूरिन की जांच करवा कर डॉक्टर के पास पहुंचा। डॉक्टर ने उसे कोविड जांच नही करवाने पर फटकार लगायी। ब्लड और यूरिन की जांच में टाइफाइड और शुगर बढ़ा निकलने पर उसकी दवा लिखकर फिर से व्यक्ति को कोविड टेस्ट करवाने की सलाह उन्होंने दी। व्यक्ति और उनके परिजनों ने डॉक्टर की इस सलाह को पुन: नजर अंदाज किया और टेस्ट नही करवाया। 09 अप्रैल को व्यक्ति को सर में भारीपन और खांसी की दिक्कत शुरू हुयी।

http://देश में ऑक्सीजन के लिए मचा हाहाकार, PM मोदी ने संभाला मोर्चा, बोलें- बिना रुकावट सभी प्रदेशों को हो आपूर्ति

जिसके इलाज के लिए परिजन उसे  11 अप्रैल को पुन: उसी डॉक्टर के पास लेकर पहुंचे। डॉक्टर ने दवाइयों के साथ फिर तुरंत जाकर कोविड टेस्ट कराने के लिए कहा। व्यक्ति ने फिर से टेस्ट नही कराया और दूसरे डॉक्टर के पास पहुंच गया। उन्होंने भी उस व्यक्ति को तत्काल कोविड टेस्ट करवाने के लिए कहा। उसने फिर से डॉक्टर की बात न मानते हुए बिना टेस्ट करवाए घर चला गया। रात में उसे सांस लेने में परेशानी हुयी तो परिजन उसे सिविल अस्पताल लेकर पहुंचे। यहाँ उसका एंटीजन टेस्ट किया गया। जिसमें वह व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया। उसकी स्थिति को देखते हुए तत्काल उसे ऑक्सीजन सपोर्ट के साथ 200 बिस्तर मेडिकल कॉलेज कोविड अस्पताल रायगढ़ के लिए रेफेर किया गया। लेकिन रायगढ़ में अस्पताल पहुंचने से पहले ही व्यक्ति की मौत हो गयी थी।

हमसे जुड़िए

https://twitter.com/home             

https://www.facebook.com/?ref=tn_tnmn

https://www.facebook.com/webmorcha/?ref=bookmarks

https://webmorcha.com/

https://webmorcha.com/category/my-village-my-city/

9617341438, 7879592500,  7804033123